Wednesday, April 14, 2010

भारत में अन्तराष्ट्रीय डाक टिकट (फिलेटलिक) प्रदर्शनी का आयोजन

'INDIPEX-2011' का आयोजन 12-18 फरवरी, 2011 के मध्य प्रगति मैदान, दिल्ली में किया जा रहा है. भारत में पहली अन्तराष्ट्रीय डाक टिकट (फिलेटलिक) प्रदर्शनी का आयोजन 1954 में डाक टिकटों की शताब्दी वर्ष में हुआ था. इस डाक टिकट प्रदर्शनी का महत्त्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि भारत ने ही दुनिया में सर्वप्रथम इलाहबाद से नैनी के मध्य प्रतीकात्मक रूप में एयर-मेल सेवा आरंभ की. यह ऐतिहासिक घटना 18 फरवरी 1911 को इलाहाबाद में हुई। अर्थात जिस दिन 'INDIPEX-2011' के आयोजन का अंतिम दिन होगा, उसी दिन इस ऐतिहासिक घटना के 100 साल भी पूरे हो जायेंगें. 'INDIPEX-2011' के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इन लिंकों पर जाएँ-
'INDIPEX-2011'
'INDIPEX-2011'

8 comments:

डॉ. मनोज मिश्र said...

यानी डाक-टिकटों के प्रदर्शन की दुनिया में एक और मील का पत्थर ,
अच्छी जानकारी दी आपनें,शुक्रिया.

Udan Tashtari said...

आभार जानकारी का.

निशांत मिश्र - Nishant Mishra said...

जानकारी के लिए धन्यवाद.
मैं जानना चाहता हूँ की 'फर्स्ट कवर' नए डाक टिकट घर बैठे प्राप्त करने के लिए क्या इन्टरनेट पर ही भुगतान किया जा सकता है? मैं अपने बेटे के लिए ये लेना चाहता हूँ पर इसके लिए बड़े पोस्ट ऑफिस जाना अखर रहा है.

संजय भास्‍कर said...

बहुत खुब बढिया ऱचना,

सुशीला पुरी said...

अच्छी जानकारी ....आभार .

Akshitaa (Pakhi) said...

मैं भी जाउंगी प्रदर्शनी देखने...

***************
'पाखी की दुनिया' में इस बार "मम्मी-पापा की लाडली"

www.dakbabu.blogspot.com said...

डाक टिकट या फर्स्ट डे कवर घर बैठे प्राप्त करने के लिए आप 200/- में किसी प्रधान डाकघर में फिलेटलिक डिपाजिट अकाउंट खोल सकते हैं. बस एक बार डाकघर जाना होगा, फिर सर्विस रजिस्ट्री से हर माह आपके दिए गए पते पर टिकटें, फिलेटलिक डिपाजिट अकाउंटइत्यादि प्राप्त होते रहेंगें. हाँ, फिलेटलिक डिपाजिट अकाउंट में यह जरुर चिन्हित कर दीजियेगा की आपको क्या-क्या मद यानी डाक टिकट, फर्स्ट डे कवर इत्यादि चाहिए. ..फ़िलहाल इंटरनेट से भुगतान की सुविधा नहीं है.

www.dakbabu.blogspot.com said...
This comment has been removed by the author.