Tuesday, April 24, 2012

अक्षय तृतीया के अवसर पर डाकघरों से छ: प्रतिशत छूट पर सोने के सिक्के

सोने के सिक्कों के लिए अब सुनार के पास नहीं, बल्कि डाक-घर पहुंचिए। भारतीय डाक विभाग ने अक्षय तृतीया के अवसर पर सोने के सिक्‍के पर छ: प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है। अक्षय तृतीया 24 अप्रैल को पड़ रही है। इसे वर्ष के सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है। अक्षय तृतीया अक्‍खा तीज के नाम से भी जानी जाती है। लोग इस दिन सोना खरीदना शुभ मानते है और घरों में धन की देवी लक्ष्‍मी की पूजा करते है। डाक-घरों में ये सोने के सिक्‍के 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 5 ग्राम, 8 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम,50 ग्राम वज़न में 99.99 शुद्धता के साथ 24 कैरेट में मिलेंगे।

गौरतलब है कि वर्ल्‍ड गोल्‍ड काउंसिल और रिलांयस मनी इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर लिमिटेड के साथ मिलकर भारतीय डाक सोने के सिक्‍कों की बिक्री कर रहा है। वालकाम्‍बी, स्‍वीटजरलैंड में निर्मित सोने के सिक्‍कों की बिक्री अक्‍तूबर, 2008 में देशभर के कुछ डाकघरों में शुरू की गई थी। आज देश के 800 से ज्‍यादा डाकघरों में सोने के सिक्‍के उपलब्‍ध है।

3 comments:

Unknown said...

Golden opportunity...!!

Unknown said...

अब इलाहाबद रीजन में भी डाक-विभाग गुलजार हो रहा है, आखिर कृष्ण कुमार जी का आगमन जो हो चुका है. यहाँ तो पहले डाक-विभाग की इक्का-दुक्का ही ख़बरें दिखतीं थीं, पर आपके आने के बाद लगता है कि काया-कल्प होगा. नई सेवाओं के बारे में ऐसे ही कार्यक्रम करते रहें तो जनता और विभाग दोनों का फायदा है.

Shyama said...

बहुत खूब..तब तो खूब बिक्री हुई होगी.