Friday, April 13, 2012

जौनपुर प्रधान डाकघर में सोने के सिक्कों की बिक्री का डाक-निदेशक के.के. यादव ने किया उद्घाटन

जौनपुर : प्रधान डाकघर में शुक्रवार,13 अप्रैल, 2012 को सोने के सिक्कों की बिक्री का शुभारम्भ इलाहाबद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने किया। इस दौरान उन्होंने पहले, दूसरे ग्राहक देवेश चन्द उपाध्याय व अच्छेलाल गुप्ता को सोने का सिक्का सौंपकर बिक्री का शुभारम्भ किया।

डाक निदेशक श्री यादव ने कहा कि इलाहाबाद परिक्षेत्र में वर्तमान में इलाहाबाद प्रधान डाकघर, कचहरी प्रधान डाकघर, वाराणसी प्रधान डाकघर, गाजीपुर, हंडिया, वाराणसी कैण्ट, फूलपुर डाकघर में सोने के सिक्कों की बिक्री की जा रही है। लोकप्रियता को देखते हुए जौनपुर में भी इसकी शुरुआत की जा रही है। 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने के सिक्कों पर डाक विभाग का लोगो अंकित है। जो सिक्के वैलकैम्बी स्विटरजरलैण्ड द्वारा प्रमाणित है। अक्षय तृतीया के पर्व को देखते हुए 30 जून तक इन सिक्कों की खरीद पर छह प्रतिशत की विशेष छूट दी जायेगी। उन्होंने बताया कि जौनपुर के प्रधान डाकघर का चयन कोर बैकिंग सर्विस के तहत पहले फेस में किया गया है। जिसके तहत आने वाले समय में उपभोक्ता डाक विभाग के एटीएम से पैसा निकाल सकते है। जिले के 55 डिपार्टमेंटल डाकघरों को कम्प्यूटर से जोड़ा जा रहा है।

डाक अधीक्षक सीबी सिंह ने बताया कि डाकघरों में सोने के सिक्कों की बिक्री रिलायन्स के साथ करार के तहत की जा रही है। डाकघर में 0.5, एक, पांच, आठ, 10, 20, व 50 ग्राम तक सोने के सिक्के मिल रहे है।

इसके पहले डाक निदेशक ने पूरे कार्यालय का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें उन्होंने डाक विभाग के चलने वाली विभिन्न योजनाओं की जिले में स्थिति जानी। इसके साथ ही उन्होंने कर्मचारियों को काम में लापरवाही न बरतने का निर्देश भी दिया। उन्होंने पोस्टमैनो से कार्य को कुशलता से करने का निर्देश दिया।

इस मौके पर पोस्ट मास्टर केएन यादव, सहायक अधीक्षक विनय कुमार यादव, पीएल गुप्ता, बीके शर्मा, परिवाद निरीक्षक अजय कुमार, डाक निरीक्षक एके शुक्ला, विपिन यादव, तरुण अग्रवाल, स्पीड पोस्ट मैनेजर लालचन्द्र मिश्र, विष्णु मिश्र, श्रीकांत कुमार, दिनेश त्रिवेदी आदि मौजूद रहे।

साभार : जागरण
Post a Comment