Friday, June 22, 2012

डाक विभाग की इण्टरनेशनल मनी ट्रान्सफर सेवा : अब 12 की बजाय साल भर में 30 बार विदेशों से धन मंगाने की सुविधा

विदेशों से धन मंगाना सदैव से एक समस्या रही है पर डाक विभाग की इण्टरनेशनल मनी ट्रान्सफर सेवा ने इसे बेहद सुगम, आसान और त्वरित बना दिया है। इलाहाबाद परिक्षेत्र के डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि वेस्टर्न यूनियन फाइनेन्सियल सर्विसेज प्रा0 लि0 के सहयोग से आरम्भ इस सेवा के अन्तर्गत प्रेषक द्वारा विदेशों से भेजी जाने वाली धनराशि चन्द मिनटों में ही प्राप्तकर्ता द्वारा प्राप्त की जा सकती है। यह सेवा मूलतः उन प्रवासीय भारतीयों के लिए है जिनके परिवार वाले भारत में रहते हैं। इसके अन्तर्गत एक विशेष कोड जारी किया जाता है, जिसको बताकर प्राप्तकर्ता यहाँ भारत में उसका भुगतान आसानी से ले सकता है।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस सेवा के तहत एक कैलेण्डर वर्ष में पहले एक व्यक्ति द्वारा मात्र 12 बार धन विदेशों से मंगाया जा सकता था, जिसे कि जून 2012 से बढ़ाकर 30 कर दिया गया हैं। इससे इस सेवा के तहत धन मंगाने की आमद में काफी वृद्धि होने की संभावना हैं। इस सेवा में मात्र विदेशों से धन मंगाने की सुविधा है, विदेशों को धन भेजने की नहीं। फिलहाल इलाहाबाद में हर माह लगभग 500 लोग आई0एम0टी0एस0 के माध्यम से विभिन्न देशों से धन मंगा रहे हैं। वर्ष 2011 में जहाँ 6253 बार डाकघरों से धन मंगाया गया, वहीं इस वर्ष माह मई तक 2198 बार धन मंगाया जा चुका हैं।

गौरतलब है कि इस सेवा के तहत एक बार में मंगायी गयी राशि 2500 यू0एस0 डालर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसमें 50 हजार रूपये तक की धनराशि नकद एवं उससे ज्यादा धनराशि चेक/डिमाण्ड ड्राफ्ट के द्वारा दी जाती है। इस सेवा का उपयोग मात्र व्यक्तिगत उपयोग के लिए किया जा सकता है न कि किसी प्रकार के व्यवसायी उपयोग के लिए। इसी कारण इसका भुगतान मात्र व्यक्ति को किया जा सकता है, किसी फर्म, कम्पनी, ट्रस्ट, सोसाइटी को नहीं। श्री यादव ने बताया कि डाकघर में बिना असुविधा के प्राप्तकर्ता को धन प्राप्त होता है। इसके लिए उसे मात्र एक विशेष टी0आर0एम0 फार्म भरना पड़ता है और कुछ चुनिन्दा पहचान पत्र जैसे-पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, केन्द्र-राज्य कर्मचारियों के पहचान पत्र इत्यादि प्रस्तुत करना पड़ता है।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इलाहाबाद परिक्षेत्र के सभी प्रधान डाकघरों सहित कुल 89 डाकघरों में यह सेवा उपलब्ध है। इनमें इलाहाबाद में कुल 18 डाकघरों में इण्टरनेशलन मनी ट्रान्सफर सेवा की विशेष सुविधा उपलब्ध करायी गयी हैं, जिनमें इलाहाबाद प्रधान डाकघर, कचेहरी प्रधान डाकघर, इलाहाबाद सिटी डाकघर, हाईकोर्ट डाकघर, केवेलरी लाइन्स, जीटीबी नगर, दारागंज, बहादुरगंज, सीडीए पेंन्शन, अटरामपुर, भरवारी, हंडिया, करछना, मन्झनपुर, फूलपुर, नैनी, सिराथू एवं सोरांव डाकघर शामिल हैं।

(साभार : दैनिक जागरण अख़बार में प्रकाशित समाचार)
Post a Comment