Wednesday, July 25, 2012

ओलम्पिक का क्रेज : भारतीय डाक विभाग ने जारी किए 4 डाक टिकट

भारतीय डाक विभाग ने लंदन में 27, जुलाई 2012 से शुरु होने वाले ओलम्पिक खेल के मद्देनजर 25, जुलाई 2012 को 4 डाक टिकट जारी किये। इनमें से 2 डाक टिकट 5/- रू0 मूल्य वर्ग के व अन्य 2 डाक टिकट 20/- रू0 मूल्य वर्ग में उपलब्ध हैं। चार-चार लाख की संख्या में छपे इन डाक टिकटों पर वालीबाल, रोविंग, सेलिंग एवं बैडमिन्टन खिलाडि़यों का सुन्दर चित्रण किया गया है। इण्डियन सिक्योरिटी प्रेस, नासिक द्वारा वेट आॅफसेट रूप में मुद्रित इन डाक टिकटों के साथ चार लाख स्मारिका शीट भी जारी की गयी हैं।

इन डाक टिकटों के साथ जारी सूचना विवरणिका में लदंन ओलम्पिक खेलों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है। गौरतलब है कि ’इंस्पायर ए जनरेशन’ के नारे के साथ 27 जुलाई, 2012 को शुरू होने वाले लंदन ओलम्पिक खेलों का पूरे विश्व के खेल प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार है। इस नारे में लंदन की ओलम्पिक विरासत के प्रमुख नारों में से एक की झलक मिलती है, जो इस प्रकार है ’युवा पीढ़ी को स्थानीय स्वयंसेवा, सांस्कृतिक एवं शारीरिक कार्याकलापों में भाग लेने के लिए प्रेरित करना।’

ये डाक टिकट सभी फिलेटिलिक ब्यूरो में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। पहले दिन ही इन डाक टिकटों के लिए फिलेटलिस्ट एवं युवाओं में काफी क्रेज देखा गया।

Post a Comment