Wednesday, August 1, 2012

रक्षाबंधन पर भाई देंगें बहनों को सोने के सिक्के : डाक विभाग द्वारा सोने के सिक्कों पर 6.5 प्रतिशत की विशेष छूट

डाक विभाग ने इस बार रक्षा बन्धन के लिए विशेष तैयारियां की है। एक तरफ राखी भेजने के लिए वाटर प्रूफ डिजायनर लिफाफे और राखी डाक की बुकिंग व वितरण हेतु तमाम प्रबंध किये गये है वहीं रक्षाबन्धन के शुभ अवसर पर सोने के सिक्कों की खरीद पर विशेष छूट देने का भी निर्णय लिया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि रक्षाबन्धन के दिन डाकघरों से सोने के सिक्कों की बिक्री पर विशेष छूट दी जायेगी। डाक विभाग के लोगो वाले सोने के सिक्के 24 कैरेट (99.९९%) शुद्ध सोने से निर्मित तथा वैलकैम्बी स्विटजरलैंड द्वारा प्रमाणित है। चयनित डाक घरों में 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 5 ग्राम, 8 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम व 50 ग्राम के सोने के सिक्के बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगें। यह विशेष छूट केवल 1 अगस्त, 2012 (रक्षा बंधन से एक दिन पूर्व) के लिए ही मान्य हैं।

निदेशक श्री यादव ने बताया कि यह सुविधा सभी चयनित डाकघरों में उपलब्ध कराइ जा रही है. इनमें इलाहाबाद परिक्षेत्र में इलाहाबाद प्रधान डाकघर, कचेहरी प्रधान डाकघर, हंडिया व फूलपुर डाकघर, प्रतापगढ़ प्रधान डाकघर, मिर्जापुर प्रधान डाकघर, ओबरा व शक्तिनगर डाकघर, जौनपुर प्रधान डाकघर, गाजीपुर प्रधान डाकघर, वाराणसी प्रधान डाकघर, वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर, भदोही डाकघर, चन्दौली डाकघर सहित 14 डाकघरों द्वारा सोने के सिक्कों की बिक्री की जा रही है।

भाइयों की कलाई राखी के बिना सूनी न रह जाय, इसके लिए डाकघरों में 01 व 02 अगस्त को विशेष राखी डाक वितरण के प्रबंध भी किए गये हैं। निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि आवश्यकतानुसार डाकघरों में सामान्य डाक वितरण के अलावा द्वितीय डाक वितरण के भी निर्देश दिये गये हैं।

साभार : दैनिक जागरण, 1 अगस्त 2012
Post a Comment