Monday, October 15, 2012

’राष्ट्रीय डाक सप्ताह’ के तहत डाक जीवन बीमा मेलों का आयोजन

राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत 15 अक्टूबर 2012 को डाक जीवन बीमा दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान इलाहाबाद परिक्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न महत्वपूर्ण सरकारी/अर्द्धसरकारी कार्यालयों में डाक जीवन बीमा मेले का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ इलाहाबाद प्रधान डाकघर में श्री कृष्ण कुमार यादव, निदेशक डाक सेवायें, इलाहाबाद परिक्षेत्र ने किया।

 इस अवसर पर निदेशक श्री यादव ने बताया कि डाक विभाग पत्रों के वितरण के   साथ-साथ जीवन बीमा के क्षेत्र में भी एक लम्बे समय से कार्यरत रहा है। 1 फरवरी 1884 को आरंभ डाक जीवन बीमा के तहत वर्तमान में केन्द्र व राज्य सरकारों के कर्मचारी, रक्षा कर्मी, सरकारी निकाय द्वारा स्थापित संस्थाओं, सरकार द्वारा स्थापित विश्वविद्यालयों के कर्मचारी, राष्ट्रीयकृत बैंक, एसबीआई की सहायक इकाइयों व रिजर्व बैंक कर्मचारी, केंन्द्र व राज्य सरकारी के अधीन संचालित इकाइयों, निगमों व बोर्डों के कर्मी, यूटीआई, आई डीबीआई जैसे सरकारी नियंत्रण वाले वित्तीय संस्थानों के कर्मी, राज्य बीमा निगम के कर्मचारी पात्र हैं। डाक जीवन बीमा में 6 योजनायें-सुरक्षा, संतोष, सुविधा, युगल सुरक्षा, सुमंगल व चिल्डेªन पालिसी हैं एवं ग्रामीण अंचल में निवास करने वाले निवासियों के लिए ग्रामीण डाक जीवन बीमा के अंतर्गत-ग्राम संतोष, ग्राम सुरक्षा, ग्राम सुविधा, ग्राम सुमंगल, ग्राम प्रिया, एवं चिल्डेªन पाॅलिसी है। उन्होंने आगे बताया कि  बीमा प्रस्तावक की आयु सीमा 19 वर्ष से 55 वर्ष की नियत है, जो कि 15 वर्षीय एवं 20 वर्षीय सुमंगल योजना के लिए अधिकतम सीमा क्रमशः 45 वर्ष एवं 40 वर्ष है।

 डाक जीवन बीमा के अन्तर्गत लाभों की चर्चा करते हुए श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि निवेश की सुरक्षा पर सरकार की गांरटी, धारा 88 के तहत आयकर में छूट, कम प्रीमियम और अधिक बोनस, पाॅलिसी पर लोन की सुविधा, देश के किसी भी डाकघर में प्रीमियम जमा करने की सुविधा और 6 महीने के अग्रिम प्रीमियम पर 1 फीसदी की छूट, 12 माह अग्रिम जमा पर 2 फीसदी की छूट दी जाती है। विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि जमा प्रीमियम पर किसी तरह का किसी प्रकार के एजेन्ट कमीशन का भार प्रस्तावक पर नहीं पड़ता है।
 
 डाक-निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस दौरान इलाहाबाद परिक्षेत्र में 3 करोड़ रू से अधिक का डाक जीवन बीमा व्यवसाय हुआ और 300 से अधिक लोगों ने अपना बीमा कराया। आने वाले दिनों में भी डाक विभाग के द्वारा मेलों का आयोजन किया जायेगा ।
 

2 comments:

विकास गुप्ता said...

काश डाक विभाग हर क्षेत्र मे अपनी इन योजनाओं का प्रचार करता

Shahroz said...

डाक-विभाग ऐसे ही उन्नति की ओर अग्रसर होगा. बेहद उम्दा कवरेज..बधाइयाँ.