Saturday, December 22, 2012

डाक लिफाफों (स्पेशल कवर) पर दिखेगी प्रयाग महाकुंभ-2013 की विरासत

बारह वर्षों बाद जनवरी 2013 में लगने वाले प्रयाग कुंभ की विरासत को देश-दुनिया में पहुँचाने के लिए डाक विभाग ने अभी से तैयारियां आरंभ कर दी हैं। प्रयाग कुंभ की ऐतिहासकता, पौराणिकता एवं आध्यात्मिकता को दर्शाने के लिए डाक विभाग ने विशेष आवरण (लिफाफा) जारी करने की योजना बनाई है, ताकि मेले में आने वाले देश-विदेश के श्रद्धालु इसे अपने साथ यादगार रूप में ले जा सकें।
 
इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग इस कुंभ मेले को ऐतिहासिक बनाने के लिए छः प्रमुख स्नानों पर विशेष विरूपण सहित छः विशेष आवरण (डाक लिफाफा) जारी करेगा। इन्हें प्रमुख स्नानों-मकर संक्राति (14 जनवरी 2013), पौष पूर्णिमा (27 जनवरी, 2013), मौनी अमवस्या (10 फरवरी, 2013), वसंत पंचमी (15 फरवरी, 2013), माघ पूर्णिमा (25 फरवरी, 2013), महाशिवरात्रि (10 मार्च, 2013) पर जारी किया जायेगा। इन विशेष आवरण पर डिजाइन के रूप में कुम्भ की विरासत एवं प्रमुख स्नान पर्वों की आध्यामिकता के रूप में दर्शन होंगे। इन लिफाफों को जारी किये जाने वाले दिन विशेष विरूपण (स्टैम्प कैंसिलेशन) से अंकित किया जायेगा एवं हर विशेष विरूपण पर प्रमुख स्नान की तिथि भी अंकित जाएंगी।
 
निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि इससे पूर्व भी विभिन्न कुंभ मेलों के दौरान विशेष आवरण जारी हुये हैं, लेकिन यह पहली बार होगा कि जब हर प्रमुख स्नान पर एक विशेष आवरण जारी किया जायेगा। ऐसे में महाकुंभ मेले में देश-विदेश से आने वाले करोड़ों श्रद्धालु एवं पर्यटक इन लिफाफों को प्रयाग कुंभ-2013 की यादगार व धरोहर के रूप में अपने साथ ले जा सकेंगे।
 
साभार : राष्ट्रीय सहारा, 20 दिसंबर 2012 

Interview of KK Yadav, Director Postal Service on Postal Services in Kumbh-Allahabad, 2013 @
http://kumbhexpress.blogspot.in/2012/12/postal-services-in-kumbh.html

3 comments:

Shahroz said...

Yah to bahut sundar Idea hai..badhai.

Shyama said...

कृष्ण जी, आप विभागीय और साहित्यिक दोनों तरह की गतिविधियों में निरंतर तल्लीन रहते हैं। आपकी सक्रियता प्रभावित करती हैं। इस बार तो कुम्भ मेले में डाक विभाग की गतिविधियाँ मिडिया में खूब चर्चा में हैं। बधाई स्वीकारें।

Shyama said...

सुन्दर पहल । लिफाफों पर आध्यामिकता और आस्था का शानदार संगम। डाक-विभाग को साधुवाद।