Wednesday, January 30, 2013

अब आप भी सुझायें डाक टिकटों की थीम @ stamppoll@gmail.com

अगर आप चाहते हैं कि आपकी पंसद का डाक टिकट जारी होना चाहिए, तो इसके लिये भारतीय डाक विभाग ने एक विशेष सुविधा मुहैया करायी है। इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुये इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इसके लिये डाक विभाग राष्ट्रीय स्तर पर एक पोल (मत) कर रहा है जिसके तहत लोगों से विभिन्न विषयों पर डाक टिकट जारी करने हेतु सुझाव आमंत्रित किये गये हैं। इस संबंध में कला, संस्कृति, राष्ट्रीय विरासत, फूल और पौधे, खेल, वन्य जीवन, प्रकृति, ऐतिहासिक स्मारक, बच्चों से जुड़े विषय और विश्व स्मारकों पर सुझाव दिये जा सकते हैं।

डाक निदेशक श्री यादव ने यह भी स्पष्ट किया कि व्यक्तिव, संस्थान एवं इवेंट्स (घटना या वृतांत ) से जुड़े विषयों से संबंधित सुझाव मान्य नहीं होंगे। 15 फरवरी, 2013 तक चलने वाले इस ’’डाक टिकट सुझायें’’ अभियान के तहत stamppoll@gmail.com पर सुझाव ई-मेल द्वारा भेजे जा सकते है।

निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि इनमें से राष्ट्रीय स्तर के तीन सर्वश्रेष्ठ सुझावों को वर्ष 2014 में जारी किये जाने वाले डाक टिकटों की सूची में शामिल किया जायेगा और विभाग द्वारा जारी की जाने वाली सूचना विवरणिका में संबंधित व्यक्ति का उल्लेख भी किया जायेगा।

श्री यादव ने यह भी कहा कि किसी भी प्रकार की प्रविष्टि/सुझाव से पूर्व डाक विभाग द्वारा जारी किये जाने वाले डाक टिकटों को विभाग की वेबसाइट www.indiapost.gov.in में देख लेना उचित होगा, ताकि किसी प्रकार का दोहरापन उत्पन्न न हो। इस संबंध में डाक विभाग विभिन्न विभागों, संस्थानों, स्कूल-कालेजों को भी पत्र लिख रहा है, ताकि इसका विस्तृत प्रचार-प्रसार किया जा सके।
Post a Comment