Sunday, February 10, 2013

प्रयाग कुम्भ में 'मौनी अमावस्या' पर निदेशक डाक सेवायें कृष्ण कुमार यादव द्वारा विशेष आवरण जारी


डाक विभाग द्वारा मौनी अमावस्या पर कुंभ में हो रहे शाही स्नान की विलक्षणता के मद्देनजर एक विशेष आवरण एवं विरूपण 10 फरवरी, 2013 को इलाहाबाद प्रधान डाकघर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जारी किया गया।

विशेष आवरण जारी करते हुए इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें  कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि भारत में पर्व-त्यौहारों की एक उत्सवी परम्परा रही है और कुंभ इस उत्सवी परंपरा के चरम को व्यक्त करता है। कुंभ पर्व के दौरान आयोजित किये जा रहे प्रमुख स्नानों पर डाक विभाग विशेष आवरण लिफाफे जारी कर रहा है ताकि इनके माध्यम से एक सुंदर संदेश दिया जा सके।



निदेशक डाक सेवायें कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि यह विशेष कवर विरूपण समेत 25 रूपये में उपलब्ध कराये जा रहे हैं एवं इनका पत्र भेजने में बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है। गौरतलब है कि इससे पूर्व मकर संक्राति एवं पौष पूर्णिमा पर जारी किये गये विशेष आवरण को लोगों ने हाथों हाथ लिया। देश ही नहीं विदेशों से भी लोगों ने  इसे आर्डर देकर मंगवाया । श्री यादव ने बताया कि इन विशेष आवरणों की तमाम फिलेटलिस्टों द्वारा अग्रिम बुकिंग की गयी है। इन विशेष आवरणों पर उसी दिन की मोहर लगाकर पत्र भेजने का लोगों में उत्साह देखा गया।

Post a Comment