Monday, February 25, 2013

माघ पूर्णिमा के अवसर पर डाक विभाग ने जारी किया विशेष आवरण (लिफाफा)

 
तमाम पर्वों में से माघ मास में महाकुम्भ पर्व उत्तम है, जिसमें पड़ने वाली माघी पूर्णिमा को पुण्य लाभ कमाने का एक सुअवसर माना जाता है। महाकुंभ प्रयाग में माघ-पूर्णिमा स्नान की विलक्षणता के मद्देनजर डाक विभाग ने दिनांक 25.02.2013 को एक विशेष आवरण (लिफाफा) विरूपण सहित जारी किया। विशेष कवर पर मोहर लगाकर मुख्य अतिथि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति श्री अरूण टन्डन ने इसे विरूपित किया एवं इलाहाबाद परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल इलाहाबाद ले0 कर्नल ए के गुप्ता एवं निदेशक डाक सेवायें इलाहाबाद परिक्षेत्र श्री कृष्ण कुमार यादव के साथ विशेष आवरण जारी किया।
 
      न्यायमूर्ति श्री अरूण टण्डन ने कहा कि कुंभ की बेला में इस विशेष आवरण को जारी करके, वह भी इसका अंग बनकर अभिभूत हैं। उन्होंने इलाहाबाद की तमाम प्रमुख विभूतियों इत्यादि पर भी विशेष आवरण एवं डाक टिकट जारी करने की बात कही। पोस्टमास्टर जनरल, इलाहाबाद श्री ए के गुप्ता ने माघ-पूर्णिमा पर विशेष आवरण जारी होने को एक महत्वपूर्ण कदम बताया।
 इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि पूर्णिमा तो हर मास में एक पर्व है, परन्तु माघ मास से संयुक्त होने के कारण ’माघी’ पूर्णिमा का महत्व और भी बढ़ जाता है। गंगा-यमुना-सरस्वती के पावन संगम पर प्रयाग में एक माह तक कल्पवास करने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए यह तिथि विशेष पर्व है। इसी दिन प्रयाग क्षेत्र में एक मास का कल्पवास पूर्ण होता है। यही पर्व का आध्यात्मिक रहस्य है। अतः इस विशेष आवरण की महत्ता और भी बढ़ जाती है। श्री यादव ने कहा कि 25 रुपये मूल्य वर्ग में जारी किए गए ये विशेष आवरण एक धरोहर का कार्य करेंगे और इनके माध्यम से प्रयाग कुम्भ की सांस्कृतिक विरासत आगे की पीढ़ियों में भी प्रवाहित होती रहेगी।

  गौरतलब है कि डाक विभाग द्वारा जारी इन विशेष आवरणों को लोगों ने हाथों-हाथ लिया है और विभिन्न कार्यक्षेत्रों के तमाम प्रमुख व्यक्तियों को भी इन्हें भेंट किया गया है। इसी क्रम में डाक विभाग द्वारा जारी विशेष आवरणों का सेट निदेशक डाक सेवाएँ, इलाहबाद परिक्षेत्र कृष्ण कुमार यादव ने  कल कुम्भ मेला  प्रयाग  में एक कार्यक्रम के दौरान फिल्म अभिनेता विवेक ओबेराय, परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानंद मुनि और अखिल भारतीय आतंकवाद विरोधी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनिंदरजीत सिंह बिट्टा को भी भेंट किया। विवेक ओबेराय और अन्य  गणमान्य व्यक्तियों ने डाक-विभाग की इस पहल को सराहा है, जिसके माध्यम से देश-विदेश में भारतीय संस्कृति का प्रचार-प्रसार हो रहा है।
 इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन सहायक निदेशक श्री आर० एन० यादव ने किया एवं  स्वागत प्रवर अधीक्षक डाकघर श्री रहमतउल्लाह व धन्यवाद ज्ञापन ए के श्रीवास्तव कुंभ मेला अधिकारी द्वारा किया गया। इस अवसर पर तमाम अधिकारी, कर्मचारी व फिलेटलिस्ट आदि लोग उपस्थित थे।

Post a Comment