Thursday, April 4, 2013

डाक विभाग ने इलाहाबाद में शुरू की मोबाइल मनी ट्रान्सफर सेवा

अब मनीआर्डर मिलना और भी आसान हो जायेगा. डाक विभाग डाक विभाग अब मोबाइल के माध्यम से मनीआर्डर सेवा उपलब्ध करायेगा. इस सेवा का कचहरी प्रधान डाकघर में शुभारम्भ करते हुए इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि मोबाइल मनीट्रान्सफर एक वित्तीय सेवा है, जिसके तहत दूसरों को पैसे भेजे जाने व भेजे गए पैसे को चुने हुए डाकघरों में प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. इस सेवा में न्यूनतम रू० 1000/- एवं अधिकतम रू०10000/- एक बार में भेजे जा सकते हैं, जबकि एक दिन में जितनी बार ग्राहक चाहे पैसे भेज सकता है.निदेशक श्री यादव ने कचहरी प्रधान डाकघर से प्रतापगढ़ प्रधान डाकघर पैसे भेजकर मोबाइल मनीट्रान्सफर सेवा का शुभारम्भ किया.

निदेशक डाक सेवाएं, इलाहाबाद क्षेत्र श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस सेवा की दरें बहुत प्रतिस्पर्धी रखी गई हैं. रु० 1000 से 1500 तक 45 रुपये जबकि रु०1501 से रु०5000 तक 79 रुपये वहीँ रु० 5001 से रु०10000 तक भेजने के लिए ग्राहक को 112 रूपये देने होंगे. शुरुआती दौर में यह सेवा उत्तर प्रदेश के 136 डाकघरों में उपलब्ध कराई जाएगी जब कि इलाहाबाद परिक्षेत्र के 19 डाकघरों में यह सेवा शुरू की जा रही है. इस सेवा से ग्रामीण व दूरदराज के इलाकों विशेषतःशाखा डाकघरों को जोड़ना प्राथमिकता है. इलाहाबाद मंडल के बमैला, अतरौरा,औरा शाखा डाकघरों, मऊआइमा उप डाकघर व इलाहाबाद कचहरी प्रधान डाकघर में यह सेवा शुरू की जा रही है.

श्री कृष्ण कुमार यादव ने इस सेवा के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि इसके लिए भारतीय डाक विभाग ने बी०एस०एन०एल० के साथ एक करार कर यह नई सेवा शुरू की है. इस करार के तहत बी०एस०एन०एल० इस सेवा हेतु तकनीकी सहायता एवं कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगा. मोबाइल मनीट्रान्सफर सेवा के अंतर्गत ग्राहकों को देश में कहीं भी पैसे भेजे जाने की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. फिलहाल शुरूआती दौर में यह सेवा देश के चुनिन्दा डाकघरों में ही उपलब्ध करायी जा रही है. सेवा प्रदाता डाकघरों में विशेष मोबाइल उपलब्ध कराये जा रहे हैं, जिसमें एक विशेष सॉफ्टवेयर लोड होगा इसके माध्यम से ही मोबाइल मनीट्रान्सफर सेवा का परिचालन किया जायेगा.

श्री यादव ने इस सेवा के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि मोबाइल मनीट्रान्सफर सेवा से पैसे भेजने के लिए ग्राहक को चयनित डाकघर पहुँच कर एक फार्म भरना होगा. लेन-देन (Transaction) सफल होने पर पैसे भेजने वाले डाक सहायक, ग्राहक एवं प्राप्तकर्ता तीनों के पास सन्देश(SMS) द्वारा सूचना स्वत: पहुँच जाएगी. केवल ग्राहक के पास भेजे गए सन्देश में गुप्त कोड होगा जो वह फोन,एस०एम०एस० या किसी अन्य माध्यम से प्राप्तकर्ता को बताएगा. पैसे प्राप्त करते के लिए प्राप्तकर्ता निर्धारित डाकघर पहुँच कर अपनी फोटोयुक्त पहचान पत्र एवम् एस०एम०एस० दिखाकर, पैसे भेजने वाले द्वारा बताया गया, 6 अंकों का गुप्त कोड बताएगा. तदनुसार उसे मिनटों में डाकघर द्वारा पैसे का भुगतान कर दिया जाएगा.

इस सेवा के शुभारम्भ के अवसर पर प्रवर अधीक्षक डाकघर इलाहाबाद श्रीरहमतुल्लाह, सहायक निदेशक आर०एन० यादव, एम०पी० मिश्र, पोस्टमास्टर ए०के० शुक्ला आदि सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारीगण उपस्थित रहे.                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                           
Post a Comment