Sunday, May 12, 2013

'अक्षय तृतीया' एवं 'पुष्य नक्षत्र' पर डाक विभाग द्वारा सोने के सिक्कों पर 7.5 प्रतिशत की विशेष छूट


डाक विभाग ने इस बार अक्षय तृतीया एवं पुष्य नक्षत्र के अवसर पर सोने के सिक्कों की बढ़ती हुयी मांग को ध्यान में रखते हुए सोने के सिक्कों की बिक्री के लिए विशेष तैयारियां की है। गौरतलब है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। 

इस संबंध में इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि सोने के सिक्कों की खरीद पर ग्राहकों को विशेष छूट देने का निर्णय लिया है। इस छूट के अन्तर्गत डाकघरों से सोने का सिक्का खरीदने वाले प्रत्येक ग्राहक को कुल मूल्य पर दी जाने वाली 7 % की छूट को बढ़ाकर 7.50 % किया गया है। यह विशेष छूट केवल 13 मई 2013 को अक्षय तृतीया व 15 एंव 16 मई को पुष्य नक्षत्र पर ही मान्य हैं। 30 जून 2013 तक 7 % की छूट दी जायेगी ।

इन सोने के सिक्कों की बिक्री के विशेष प्रबन्ध किये गये हैं। इसके लिए  डाकघर में अलग से काउण्टर स्थापित किये गये है। जिससे सोना खरीदने वाले ग्राहकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग के लोगो वाले ये सोने के सिक्के 24 कैरेट (99.99 %) शुद्ध सोने से निर्मित तथा वैलकैम्बी स्विटजरलैंड द्वारा प्रमाणित है। ये सिक्के टैम्पर-प्रूफ पैकेजिंग में उपलब्ध हैं और इसमें नकलीपन का कोई जोखिम भी नहीं है। सोने से भविष्य सुरक्षित होता है। इसे आसानी से बेचा जा सकता है। इन्हें विभिन्न आय-वर्ग की सुविधा हेतु भिन्न-भिन्न 7 मूल्य-वर्गो में उपलब्ध कराया जायेगा । चयनित डाक घरों में 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 5 ग्राम, 8 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम व 50 ग्राम के सोने के सिक्के बिक्री के लिए उपलब्ध रहंगे। 


निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि भारत के 935 डाकघरों द्वारा सोने के सिक्कों की बिक्री की जा रही है। जिनमें उत्तर प्रदेश के 82 डाकघर व इलाहाबाद परिक्षेत्र के 11 डाकघर शामिल हैं। जिनमें इलाहाबाद परिक्षेत्र के  इलाहाबाद प्रधान डाकघर, कचेहरी प्रधान डाकघर, हंडिया डाकघर, प्रतापगढ़ प्रधान डाकघर, मिर्जापुर प्रधान डाकघर, ओबरा व शक्तिनगर डाकघर, जौनपुर प्रधान डाकघर, गाजीपुर प्रधान डाकघर, वाराणसी प्रधान डाकघर, वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर सहित 11 डाकघरों द्वारा सोने के सिक्कों की बिक्री की जाएगी ।






       

Post a Comment