Friday, July 12, 2013

प्रोजेक्ट ऐरो मडि़याहूँ मुख्य डाकघर का सांसद तूफानी सरोज ने निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव संग किया लोकार्पण



जौनपुर डाक मंडल अन्तर्गत नवीनीकृत प्रोजेक्ट ऐरो मडि़याहूँ मुख्य डाकघर का लोकार्पण मछली शहर के सांसद श्री तूफानी सरोज द्वारा इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव की अध्यक्षता में आयोजित एक कार्यक्रम में 11 जुलाई 2013 को शिलापट्ट के अनावरण द्वारा किया गया। इस अवसर पर सांसद श्री तूफानी सरोज एवं डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने डाकघर में उपलब्ध सेवाओं का अवलोकन किया एवं प्रतीकात्मक रूप में स्पीड पोस्ट बुक कराकर शुभारंभ भी किया। 

    मुख्य अतिथि के रूप में सांसद श्री तूफानी सरोज ने कहा कि डाक विभाग एक लम्बे अरसे से लोगों की सेवा करते आ रहा है और अपने वृहद नेटवर्क के माध्यम से दूरदराज के ग्रामीण इलाकों को भी यह जोड़ता है। ऐसे में प्रोजेक्ट ऐरो के तहत डाकघरों के आधुनिकीकरण के लिए किये जा रहे प्रयास महत्वपूर्ण हैं। डाकघर के उन्नयन से नागरिकों को काफी सहूलियत होगी एवं उन्हें डाक विभाग की आधुनिक सेवाओं का लाभ मिल सकेगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रोजेक्ट ऐरो डाक विभाग की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिसका लक्ष्य डाकघरों का चेहरा पूर्णरूप से बदलना है और इसके तहत अब मडि़याहूँ मुख्य डाकघर भी शामिल हो गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय डाक का मूलमंत्र है - डाक सेवा-जन सेवा और प्रोजेक्ट एरो में इसका पूरा ध्यान रखा गया है। श्री यादव ने कहा कि प्रोजेक्ट एरो के मूलतः दो भाग हैं- कार्यों का सम्यक रूप में सम्पादन एवं डाकघरों के लुक एवं फील को आधुनिक बनाना। प्रथम के अन्तर्गत डाक वितरण, पे्रषण, बचत बैंक एवं आफिस सर्विस में सुधार पर जोर है तो लुक एवं फील के अन्तर्गत डाकघरों की  ब्रांडिंग , आई0टी0 पर जोर, मानव संसाधन का सम्यक विकास एवं आधारभूत संसाधनों में सुधार अपेक्षित है। 

       डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि मडि़याहूँ मुख्य डाकघर के प्रोजेक्ट एरो के अन्तर्गत कायाकल्प होने के साथ ही दूर-दराज ग्रामीण अंचलों में इसके लेखान्तर्गत स्थित 20 शाखा डाकघरों की कार्यप्रणाली में भी काफी पारदर्शिता आयेगी। इसके तहत बैंकिंग, धन भेजना, सूचनाओं के आदान-प्रदान की सुविधा एक ही खिड़की पर उपलब्ध होगी। बचत बैंक सेवाओं को पूर्णतया कम्प्यूटराइज्ड कर उनकी शतप्रतिशत डाटा फीडिंग और सिगनेचर स्कैनिंग भी कराई जा रही है, ताकि मैनुअली ढंग से कार्य संपादित करने पर होने वाली देरी से बचा जा सके। इस तरह आम आदमी की जरूरतों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

  डाक अधीक्षक जौनपुर श्री सी बी सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया एवं कहा कि मडि़याहूँ मुख्य डाकघर में जन सुविधाओं की उपलब्धता उनकी प्राथमिकता में शामिल है। इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक पी सी यादव, पोस्टमास्टर श्री बिन्द कुमार यादव, डाक निरीक्षक अरूण कुमार शुक्ला, विपिन यादव, अर्जित सोनी, सहायक अभियन्ता लक्ष्मी शंकर मिश्रा सहित तमाम अधिकारी, कर्मचारी, जन प्रतिनिधि, मीडियाकर्मी, बचत अभिकर्ता व नागरिकगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सहायक डाक अधीक्षक श्री प्रभाकर त्रिपाठी व आभार ज्ञापन डाक निरीक्षक श्री एस पी राय द्वारा किया गया।

Post a Comment