Monday, July 8, 2013

सांसद पकौड़ी लाल एवं डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने किया नवीनीकृत प्रोजेक्ट ऐरो चकिया उपडाकघर का लोकार्पण



वाराणसी (पूर्वी) डाक मंडल अन्तर्गत नवीनीकृत प्रोजेक्ट ऐरो चन्दौली जनपद के चकिया उपडाकघर का लोकार्पण राबर्ट्सगंज के सांसद पकौड़ी लाल द्वारा इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में शनिवार को शिलापट्ट के अनावरण द्वारा किया गया। इस अवसर पर सांसद पकौड़ी लाल एवं डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने डाकघर में उपलब्ध सेवाओं का अवलोकन किया एवं प्रतीकात्मक रूप में स्पीड पोस्ट बुक कराकर शुभारंभ भी किया।
मुख्य अतिथि के रूप में सांसद पकौड़ी लाल ने कहा कि डाक विभाग एक लम्बे अरसे से लोगों की सेवा करते आ रहा है और अपने वृहद नेटवर्क के माध्यम से दूरदराज के ग्रामीण इलाकों को भी यह जोड़ता है। ऐसे में प्रोजेक्ट ऐरो के तहत डाकघरों के आधुनकीकरण के लिए किये जा रहे प्रयास महत्वपूर्ण हैं और ये न सिर्फ डाकघरों को उन्नत बनाएंगे बल्कि देश में सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन लाने में भी डाक विभाग की भूमिका में अहम वृद्धि होगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रोजेक्ट ऐरो डाक विभाग की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिसका लक्ष्य डाकघरों का चेहरा पूर्णरूप से बदलना है और इसके तहत अब चकिया डाकघर भी शामिल हो गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय डाक का मूलमंत्र है – डाक सेवा-जन सेवा और प्रोजेक्ट एरो में इसका पूरा ध्यान रखा गया है। श्री यादव ने कहा कि इसके तहत चयनित डाकघरों की कार्यप्रणाली को सभी क्षेत्रों में सुधार एवं उच्चीकृत करके पारदर्शी, सुस्पष्ट एवं उल्लेखनीय प्रदर्शन के आधार पर और आधुनिक बनाया जा रहा है। डाक वितरण, डाकघरों के बीच धन प्रेषण, बचत बैंक सेवाओं और ग्राहकों की सुविधा पर जोर के साथ नवीनतम टेक्नोलाजी, मानव संसाधन के समुचित उपयोग एवं आधारभूत अवस्थापना में उन्नयन द्वारा विभाग अपनी ब्राण्डिंग पर भी ध्यान केन्द्रित कर रहा है। डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि इसके तहत बैंकिंग, धन भेजना, सूचनाओं के आदान-प्रदान की सुविधा एक ही खिड़की पर उपलब्ध होगी। बचत बैंक सेवाओं को पूर्णतया कम्प्यूटराइज्ड कर उनकी शतप्रतिशत डाटा फीडिंग और सिगनेचर स्कैनिंग भी कराई जा रही है, ताकि मैनुअली ढंग से कार्य संपादित करने पर होने वाली देरी से बचा जा सके। इस तरह आम आदमी की जरूरतों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
गौरतलब है कि प्रोजेक्ट ऐरो के अन्तर्गत लुक एंड फील में उत्तर प्रदेश में 189 डाकघर व इलाहाबाद परिक्षेत्र में 25 डाकघर नवीनीकृत हो चुके है। इनमें वाराणसी के वाराणसी प्रधान डाकघर, कैंट प्रधान डाकघर, बी एच यू डाकघर, मुगलसराय डाकघर, भदोही डाकघर, चन्दौली डाकघर, चकिया डाकघर, ज्ञानपुर डाकघर व औराई डाकघर शामिल हैं।
प्रवर डाक अधीक्षक वाराणसी (पूर्व) शिव सहाय मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत किया एवं कहा कि चकिया डाकघर में जन सुविधाओं की उपलब्धता उनकी प्राथमिकता में शामिल है। चकिया डाकघर के प्रोजेक्ट एरो के अन्तर्गत कायाकल्प होने के साथ ही दूर-दराज ग्रामीण अंचलों में इसके लेखान्तर्गत स्थित 16 शाखा डाकघरों की कार्यप्रणाली में भी काफी पारदर्शिता आयेगी। इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक आर सी राम, पोस्टमास्टर राम लाल, डाक निरीक्षक प्रवीण, दीपक कुमार, सहायक अभियन्ता लक्ष्मी शंकर मिश्रा सहित तमाम अधिकारी, कर्मचारी, जन प्रतिनिधि, मीडियाकर्मी, बचत अभिकर्ता व नागरिकगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अनिल सिंह ने व आभार ज्ञापन सहायक अधीक्षक बी पी सिंह द्वारा किया गया।

Post a Comment