Sunday, August 4, 2013

डाकघरों को नये नेटवर्क से जोड़कर बनाया जायेगा और उन्नत : कृष्ण कुमार यादव

डाक विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को डाक परिचालन में नित हो रहे परिवर्तनों से रूबरू कराने के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन दिनांक 04 अगस्त 2013 दिन रविवार को वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर में किया गया। कार्यशाला का उदघाटन इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने किया । इस अवसर पर वाराणसी पूर्वी व पश्चिमी डाक मण्डल एवं रेल डाक सेवा वाराणसी के कर्मचारियों ने कार्यशाला में भाग लिया। कार्यशाला में मेल नेटवर्क अनुकूलन परियोजना के बारे में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेसन द्वारा प्रस्तुति देकर डाक अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अद्यतन किया गया।


            मुख्य अतिथि के रूप में इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग का मूल आधार डाक सेवाएं हैं । डाक का स्वरुप भले ही बदला हो, पर डाक आज भी कम नहीं हुई है। आने वाला दौर पार्सल पोस्ट, लाजिस्टिक पोस्ट, व ई-कॉमर्स का है, एवं डाक विभाग इस और कदम बढ़ा चूका है। डाक सेवाओं को हाई-टेक टेक्नोलॉजी से जोड़कर ई-पोस्ट, व ट्रैक एंड ट्रेस आधारित स्पीड नेट, आर-नेट जैसी सेवाएं दी जा रही हैं। इसी प्रकार सामान्य मनीआर्डर को इलेक्ट्रॉनिक मनीआर्डर व इंस्टेंट मनीआर्डर के रूप में लोगों ने ज्यादा सराहा है। श्री यादव ने कहा कि भारतीय डाक विभाग ने आमजनों द्वारा प्रयोग की जाने वाली डाक सेवाओं जैसे कि स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड पोस्ट आदि के  प्रसंस्करण, पारेषण और वितरण में अभूतपूर्व परिवर्तन कर इनकी गुणवत्ता सुधारने हेतु मेल नेटवर्क अनुकूलन परियोजना परियोजना शुरू की है ।

प्रोजेक्ट ऐरो एवं मेल नेटवर्क अनुकूलन परियोजना के तहत डाक सेवाओं की नियमित मानीटरिंग की जा रही है और डाकघरों का चेहरा भी ’लुक और फील’ के तहत परिवर्तित किया जा रहा है। डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग की आधुनिकीकरण परियोजना के अंतर्गत कई डाकघरों ने नए नेटवर्क पर काम करना शुरू कर दिया है । सिफी व बी एस एन एल द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे इस नेटवर्क द्वारा शहरों ही नही बल्कि ग्रामीण डाकघरों में भी निर्बाध इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी ।आने वाले दिनों में क्रमवार सभी डाकघरों को प्रोजेक्ट ऐरो के तहत जोड़कर नई टेक्नोलाजी एवं सीबीएस जैसी सुविधाओं से आच्छादित करते हुये और भी हाई-टेक बनाया जायेगा।
                                   
            निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने सहायक डाक अधीक्षकों/डाक निरीक्षकों का आहवान किया कि वे अपने क्षेत्रों में डाक वितरण एवं सम्प्रेषण की उचित मानीटरिंग करें एवं यह सुनिश्चितय करें कि सभी डाकघर स्पीड पोस्ट व रजिस्टर्ड पोस्ट हेतु बनाए गए विभागीय सॉफ्टवेर पर कार्य करें। उन्होने कर्मचारियों से कहा कि वे नई तकनीकी के हिसाब से अपने को तैयार करें ताकि वे अपनी सर्वोत्तम सेवा देकर विभाग की सेवाओं का व्यापक क्रियान्यावन कर उन्हें आमजन तक पहुचाने में सहयोग दें सकें।


            इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाककर्मियों को निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने सम्मानित भी किया। इस अवसर पर प्रवर अधीक्षक डाकघर श्री शिव सहाय मिश्रा, डाक अधीक्षक श्री आर० एन० यादव, पोस्टमास्टर श्री एस० के० पाण्डेय,  सहायक अधीक्षक आर० सी० राम, आशीष श्रीवास्तव, निरीक्षक दीपक कुमार, बृजेश शर्मा, आर के श्रीवास्तव सहित तमाम अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित थे।


Post a Comment