Monday, September 9, 2013

पोस्टमास्टरों को फील्ड में ग्राहकों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होने की जरुरत - डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव

इलाहाबाद मंडल के प्रोजेक्ट ऐरो डाकघरों के पोस्टमास्टरों  को डाक विभाग में नित हो रहे परिवर्तनों से रूबरू कराने के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 8 सितम्बर को सिविल लाइंस स्थित इलाहाबाद जीपीओ में किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने किया। इस अवसर पर कुल 73 पोस्टमास्टर और सहायक डाक अधीक्षकों/डाक निरीक्षकों ने कार्यशाला में भाग लिया। इस अवसर पर विभिन्न डाक सेवाओं के बारे में पावर प्वाइंट द्वारा प्रस्तुति देकर पोस्टमास्टरों  को अद्यतन व प्रोत्साहित किया गया।

    कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि प्रोजेक्ट ऐरो डाक विभाग की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिसका लक्ष्य डाकघरों का चेहरा पूर्णरूप से बदलना है। प्रोजेक्ट एरो के माध्यम से डाक विभाग अपनी मूल सेवा डाक वितरण पर विशेष रूप से जोर दे रहा है। डाक वितरण के तहत प्राप्ति के दिन ही सभी प्रकार की डाक चाहे वह साधारण, पंजीकृत, स्पीड पोस्ट या मनीआर्डर हो का उसी दिन शतप्रतिशत वितरण व डिस्पैच, लेटर बाक्सों की समुचित निकासी और डाक को उसी दिन की डाक में शामिल करना, डाक बीटों के पुनर्निर्धारण द्वारा वितरण को और प्रभावी बनाना एवं डाक वितरण की प्रतिदिन मानीटरिंग द्वारा इसे और भी प्रभावी बनाया जा रहा है। इसी प्रकार बचत बैंक सेवाओं  को पूर्णतया कम्प्यूटराइज्ड कर उनकी शतप्रतिशत डाटा फीडिंग और सिगनेचर स्कैनिंग भी कराई जा रही है, ताकि मैनुअली ढंग से कार्य संपादित करने पर होने वाली देरी से बचा जा सके। डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि शीघ्र ही डाकघरों को सीबीएस से जोड़ा जा रहा है। जिससे सिर्फ शहरों ही नहीं बल्कि ग्रामीण स्तर तक बैंकिग क्षेत्रों में क्रांतिकारी कदम का सूत्रपात होगा और डाकघरों के खाताधारक नेटबैंकिग, मोबाइल बैंकिंग एवं एटीएम सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे ।

निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने पोस्टमास्टरों   से रूबरू होते हुए कहा कि फील्ड में उनकी कार्य गतिविधियाँ ही विभाग के प्रति अवधारणा (इमेज) बनाती हैं, ऐसे में उन्हें ग्राहकों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होने की जरुरत है। आज के प्रतियोगी दौर में यह सोचना कि  मात्र काउंटर पर सेवाएँ देकर जनता को आकर्षित किया जा सकता है, उचित नहीं है। ज्यादा राजस्व के लिए हमें खुद लोगों के पास जाना होगा, नियमित संवाद स्थापित करते हुए उन्हें सेवाओं और गुणवत्ता के बारे में जागरूक करना होगा, तभी लक्ष्यों की प्राप्ति हो सकेगी।

श्री यादव ने विशेष अभियान चलकर हर घर में एक बचत/आवर्ती  खाता खोलने पर जोर दिया। उन्होंने सरकारी-अर्धसरकारी विभागों में डाक  मेले लगाकर ”डाक जीवन बीमा” और ”ग्रामीण डाक जीवन बीमा” की लक्ष्य प्राप्ति पर भी जोर दिया।

  इलाहाबाद मंडल के प्रवर अधीक्षक डाकघर श्री रहतमउल्लाह ने कहा कि प्रोजेक्ट ऐरो के तहत डाक सेवाओं की नियमित मानीटरिंग की जा रही है और इनके उन्नयन से जनता को काफी सहूलियत होगी एवं उन्हें डाक विभाग की आधुनिक सेवाओं का लाभ मिल सकेगा। इन डाकघरों के प्रोजेक्ट एरो के अन्तर्गत कायाकल्प होने के साथ ही दूर-दराज ग्रामीण अंचलों में इसके लेखान्तर्गत स्थित शाखा डाकघरों की कार्यप्रणाली में भी काफी पारदर्शिता आयेगी।

   इस अवसर पर सहायक निदेशक श्री टी बी सिंह, इलाहाबाद जीपीओ के सीनियर पोस्टमास्टर मधुसुदन प्रसाद मिश्र, डाक निरीक्षक (प्रोजेक्ट ऐरो) दीपक कुमार सहायक डाक अधीक्षक (मुख्यालय) आर एन यादव सहित तमाम अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित थे। 

Post a Comment