Monday, November 4, 2013

ब्वायज हाई स्कूल, इलाहाबाद पर 5 नवम्बर को जारी होगा डाक टिकट

 इलाहाबाद से जुड़े तमाम संस्थानों और हस्तियों पर डाक विभाग द्वारा डाक टिकट जारी किये गये हैं और अब डाक टिकटों की श्रृंखला में एक नया नाम जुड़ने वाला है। इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि भारतीय डाक विभाग द्वारा ब्वायज हाई स्कूल, इलाहाबाद के शिक्षा के क्षेत्र में योगदान पर 5 नवम्बर, 2013 को एक स्मारक डाक टिकट जारी किया जायेगा। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री  बी एल जोशी द्वारा 5 नवम्बर, 2013 को यह डाक टिकट ब्वायज हाई स्कूल, इलाहाबाद के प्रांगण में जारी किया जायेगा।

गौरतलब है कि ब्वायज हाई स्कूल, इलाहाबाद की स्थापना 5 नवम्बर, 1861 को हुयी थी। यहाँ से शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों ने विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका, रक्षाबल, सिनेमा और अन्य तमाम क्षेत्रों में अपना एक विशिष्ट स्थान बनाया है। ब्वायज हाईस्कूल के पुरा छात्रों में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, सुप्रीमकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति रवि एस धवन, न्यायमूर्ति मार्कंडेय काटजू, न्यायमूर्ति राकेश तिवारी, न्यायमूर्ति डी पी सिंह, न्यायमूर्ति दिलीप गुप्ता, न्यायमूर्ति बालाकृष्ण नारायण, लेफ्टिनेंट जनरल राणा एस के कपूर, विकास स्वरूप, सांसद रेवती रमण सिंह, राज्यसभा के भूतपूर्व महासचिव जे बी जैनी, आई पी एस योगेंद्र नारायण, अजय शर्मा, भारतीय विदेश सेवा के रजनीकांत वर्मा इत्यादि शामिल हैं।

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि यह डाक टिकट 5 रूपये मूल्य वर्ग में जारी किया जायेगा और इसके साथ ही प्रथम दिवस आवरण और विवरणिका भी जारी होंगे। विवरणिका में इस कालेज के बारे में जानकारी अंकित होंगी। डाक टिकटों में रुचि रखने वाले लोग 5 नवम्बर को ही इस डाक टिकट को विशेष मोहर से विरूपण कराकर अपने संग्रह में सजो सकेंगे। इसके अलावा देश भर के फिलेटलिक ब्यूरो से इनकी बिक्री होगी।

इससे पूर्व  ब्वायज हाईस्कूल की अर्धशतवर्षीय जयंती पर डाक विभाग द्वारा 5 नवम्बर, 2011 को एक विशेष- आवरण जारी किया जा चुका  है।

Post a Comment