Tuesday, December 3, 2013

घर बैठे शादी के कार्ड भेजने की जिम्मेदारी भी निभाएगा डाक विभाग


विवाह की तैयारियों के बीच कई जिम्मेदारियां निभानी होती है। इसमें परिजनों को समय से शादी का कार्ड भिजवाने की चिंता सबसे ज्यादा परेशान करती है। इस जिम्मेदारी का बोझ कम करने के लिए डाक विभाग तैयार है।

      इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग ने समाज के हर सेक्टर की जरूरतों के मुताबिक डाक-सेवाओं का भी वर्गीकरण किया है, इसी क्रम  में ’’बिजनेस पोस्ट’’ सेवा के तहत बल्क मेलर्स की सभी प्री-मेलिंग गतिविधियां कुछ अतिरिक्त चार्ज लेकर स्वयं ही करता है। इसमें पत्रों का एकत्रीकरण, उन पर डाक टिकट लगाना, पता लिखना, लिफाफे में भरना, चिपकाना एवं विशेष छंटाई व रखरखाव इत्यादि शामिल है। ऐसे में शादी के दिनों में जबकि शादी के कार्ड भेजना एक बड़ी जिम्मेदारी होती है, बिजनेस पोस्ट सेवा के तहत डाक विभाग की मदद ली जा सकती है।

    डाक निदेशक श्री यादव के अनुसार इसके तहत अतिरिक्त चार्जेज लेकर डाक विभाग न केवल घर से शादी के कार्ड इकट्ठा करेगा बल्कि पता लिखने से डाक टिकट लगाने, विशेष छंटाई व निर्दिष्ट पते पर पहुँचाने  का काम भी करेगा। इसके तहत सेवा लेने वाले को शादी का कार्ड पोस्ट आफिस तक पहुँचाना  या संबंधित कर्मचारी को घर बुलाकर देना होगा। साथ में परिजनों के पते की लिस्ट भी देनी होगी। श्री यादव के अनुसार यदि शादी में अभी कुछ दिन बचे हैं तो साधारण डाक का इस्तेमाल किया जा सकता है, वहीं कम समय होने पर स्पीड पोस्ट व रजिस्टर्ड डाक से भेजा जा सकता है। गौरतलब है कि डाक विभाग की बिजनेस पोस्ट सेवा प्रधान डाकघरों में उपलब्ध है। इसके तहत डाक घरों द्वारा कारपोरेट व भारी संख्या में डाक देने वाले विभागों व संस्थानों इत्यादि की डाक को लिया जाता है।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि बिजनेस पोस्ट के तहत साधारण डाक के मामले में सामान्य पोस्टेज के अलावा घर से एकत्रित करने में 20 पैसे, टिकट लगाने में 20 पैसे, पता लिखने में 30 पैसे, सील करने में 10 पैसे, लिफाफे में भरने पर 10 पैसे एवं विशेष छँटाई व रखरखाव हेतु 10 पैसे लिये जायेंगें। इसी प्रकार रजिस्टर्ड डाक पर घर से एकत्रित करने में 30 पैसे, टिकट लगाने में 40 पैसे, पता लिखने में 30 पैसे, सील करने में 10 पैसे, लिफाफे में भरने पर 20 पैसे एवं विशेष छँटाई व रखरखाव हेतु 50 पैसे लिये जायेंगे।

किस पर कितना आएगा खर्च
                                                             साधारण डाक                          रजिस्टर्ड
घर से एकत्रित करना                           20 पैसा                              30 पैसा
टिकट लगाना                                    20 पैसा                              40 पैसा
पता लिखना                                       30 पैसा                            30 पैसा
सील करना                                       10 पैसा                             10 पैसा
लिफाफे में भरना                               10 पैसा                              20 पैसा
विशेष छँटाई व रखरखाव                     10 पैसा                             50 पैसा




Post a Comment