Thursday, December 5, 2013

सचिन तेंदुलकर पर जारी डाक टिकटों के लिए दिखा क्रेज


सचिन तेंदुलकर ने भले ही क्रिकेट से सन्यास ले लिया हो पर उनके चाहने वालों में उनका क्रेज अभी भी बरकरार है। सचिन से जुड़ी चीजों को उनके फैन्स यादगार रूप में संजो कर रखना चाहते हैं। भारतीय डाक विभाग ने सचिन तेंदुलकर के 200वें टेस्ट मैच पर 14 नवम्बर, 2013 को दो डाक टिकट जारी किये थे और इन डाक टिकटों को लोग हाथों-हाथ ले रहे हैं। इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि 200 टेस्ट मैच खेलने वाले एक मात्र खिलाड़ी सचिन रमेश तेंदुलकर को सम्मान देने की खातिर डाक विभाग ने दो डाक टिकटों का सेट, एक मिनीएचर शीट और एक मिक्स शीटलेट जारी की, जिसमें उनके टेस्ट कैरियर की शुरूआत से हाल के मैच की यात्रा को दर्शाया गया है। यह डाक टिकट 14 नवम्बर को ही जारी हो गया था, पर भारी संख्या में इसका प्रिंट आर्डर होने के चलते देशभर के डाकघरों के फिलेटलिक ब्यूरो में इसे फेज्ड मैनर में उपलब्ध कराया गया। 


डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इलाहाबाद परिक्षेत्र में ये डाक टिकट इलाहाबाद और वाराणसी स्थित फिलेटलिक ब्यूरो में उपलब्ध हैं  और ब्यूरो में प्राप्ति के एक सप्ताह के भीतर ही 1,000 से ज्यादा लोगों ने सचिन के चित्र वाले इन डाक टिकटों को खरीदा है। इनमें सिर्फ क्रिकेट और सचिन के दीवाने स्कूली बच्चे और युवा पीढ़ी ही नहीं शामिल हैं, बल्कि विभिन्न कार्यक्षेत्रों में  कार्य करने वाले अधिकारी, जज, डाक्टर, इंजीनियर, वकील, खिलाड़ी से लेकर कारपोरेट जगत से जुड़े लोग तक शामिल हैं। सिर्फ इलाहाबाद ही नहीं, अगल-बगल के जिलों से भी लोग इन डाक टिकटों को खरीदने आ रहे हैं और इनमें से कई लोग तो इन डाक टिकटों को लोगों को गिफ्ट भी कर रहे हैं। इसके अलावा इलाहाबाद फिलेटलिक ब्यूरो से नियमित रूप से जुड़े 788 फिलेटलिक डिपाजिट एकाउंट होल्डर्स को भी यह डाक टिकट व अन्य सामग्री रजिस्टर्ड डाक से भेजी जा रही है। 

श्री यादव ने बताया कि ये डाक टिकट 20-20 रूपये के मूल्यवर्ग में उपलब्ध है। डाक विभाग ने सचिन तेंदुलकर से जुड़े इन डाक टिकटों को भारी संख्या में मुद्रित कराया है। इनमें 30.1 लाख डाक टिकटें, 24.1 लाख मिनीएचर शीट व 16.1 शीटलेट (16 डाक टिकटों की शीट) शामिल हैं । इसके अलावा इस पर प्रथम दिवस आवरण एवं विवरणिका भी जारी की गयी है, जिनका मूल्य क्रमशः 20 रूपये व 5 रूपये है। 

साभार :
Post a Comment