Wednesday, February 26, 2014

जब सचिन तेंदुलकर ने अंजलि को लिखा खत

खतों की भी अपनी एक खूबसूरत दुनिया है। दुनिया की तमाम नामचीन हस्तियों ने इन खतों के माध्यम से ही अपने प्रेम को भी जिया है। तथी तो महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने मोबाइल से पहले के उस जमाने को याद किया, जब वह अंजलि को खत लिखते थे और जब उन्हें खत का जवाब मिलता था तो वह अपनी पत्नी की ’खूबसूरत’ लिखावट में खो जाया करते थे। तेंदुलकर को अपनी पत्नी के लिए पत्र लिखने से पहले भी मेहनत करनी पड़ती थी।

 स्टार बल्लेबाज ने चेन्नई में 26 फ़रवरी  2014 को यहाँ हैंडराइटिंग को बढ़ावा देने के कार्यक्रम के दौरान मुस्कराते हुए कहा, ’क्रिकेट गेंद को हिट करना मेरे लिए नैसर्गिक था, लेकिन अंजलि को पत्र लिखते समय मैं यह जाँच करता रहता था कि मैं क्या लिख रहा हूँ।  उन दिनों मोबाइल नहीं हुआ करते थे तथा संचार के एम मात्र साधन लैंडलाइन फोन या पत्र हुआ करते थे। मैंने पत्र लिखने शुरू किए। 

मैंने अपने माता-पिता को पत्र लिखने से शुरूआत की और बाद में कुछ पत्र (पत्नी) अंजलि के लिए भी लिखे।’ उन्होंने याद किया कि किस तरह से उनके माता-पिता ने उन्हें पेन थामना और लिखना सिखाया था। 

No comments: