Friday, February 28, 2014

देश का पहला डाकघर बचत बैंक एटीएम चेन्नै के त्यागराय नगर स्थित मुख्य डाकघर में आरम्भ


देश के पहले डाकघर बचत बैंक एटीएम का उद्घाटन चेन्नै में वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने गुरुवार, 27 फरवरी 2014  को किया। चेन्नै के त्यागराय नगर स्थित मुख्य डाकघर में डाक विभाग की पहली एटीएम सेवा पेश करने के बाद चिदंबरम ने कहा कि 2014-15 के लिए अंतरिम बजट में डाक विभाग को सूचना प्रौद्योगिकी के लिहाज से आधुनिक बनाने के लिए 4,909 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है।

उन्होंने कहा, 'सूचना प्रौद्योगिकी योजना का लक्ष्य है, डाक विभाग को पूरी तरह से प्रौद्योगिकी उन्मुख बनाना और आज (गुरुवार) की पहल इसी दिशा में एक कदम है।' उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी आधुनिकीकरण योजना के दायरे में 1.55 लाख डाकघर आएंगे और इसे अगले साल लागू किया जाएगा।

चिदंबरम ने कहा कि शुरुआत में छह महीने डाक विभाग की एटीएम सेवा केवल अपने आंतरिक ग्राहकों के लिए होगी। बाद में यह बैंकों के एटीएम की तरह काम करने लगेगी, जहां सभी बैंकों के एटीएम कार्ड काम करते हैं। डाक विभाग के बारे में चिदंबरम ने कहा कि चिट्ठी और पोस्टकार्ड के उपयोग में कमी के मद्देनजर इसके भविष्य के बारे में सवाल उठाए जा रहे हैं, ऐसे में नई रणनीतियां अपनाई जा रही हैं ताकि वृद्धि के मार्ग पर अग्रसर हुआ जा सके।

उन्होंने कहा कि अभी बड़ी तादाद में लोगों का मानना है कि डाक विभाग कुरियर और पार्सल पहुंचाने के काम में सबसे अच्छा है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि त्यागराय नगर के मुख्य डाकघर का एटीएम देश में डाक विभाग का पहला एटीएम है। दिल्ली और मुंबई में चार और एटीएम तैयार हैं और उन्हें चालू भर किया जाना है।

Post a Comment