Thursday, June 12, 2014

'फीफा विश्व कप - 2014' पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया विशेष डाक टिकट


ब्राजील में गुरुवार रात से शुरू हो रहे 20वें फीफा विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट 'फीफा विश्व कप - 2014' पर भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज  12 जून को नई दिल्ली में चार स्मारक डाक टिकटों का विशेष सेट जारी किया।  यह पहला अवसर है जबकि किसी विश्व खेल आयोजन के मौके पर उसी दिन भारत में भी किसी प्रधानमंत्री ने कोई डाक टिकट जारी किया हो।

दिल्ली में आयोजित एक समारोह में मोदी ने डाक टिकट जारी करते हुए खेल की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि किसी भी इंसान का जीवन खेल के बिना अधूरा है। बच्चों को तेजस्वी बनाने में खेल अहमं भूमिका अदा करते हैं। हम चाहते हैं देश के फूल जैसे बच्चे खेल से जुड़े।

उन्होंने भारतीय डाक  विभाग को विश्व कप फुटबॉल पर टिकट जारी करने के लिए विशेष रूप से धन्यवाद देते हुए कहा कि हमारा ध्येय यही है कि यह डाक टिकट फुटबॉल प्रेमियों तक पहुंचे। 

प्रधानमंत्री ने कहा मेरा मानना है कि खेल अपनापन लाते हैं। मैं विश्व कप में भाग ले रही तमाम टीमों को अपनी तरफ से शुभकामनाएं देता हूं। 


(फीफा विश्व कप - 2014 : सूचना विवरणिका)


(फीफा विश्व कप - 2014 : प्रथम दिवस आवरण)


(फीफा विश्व कप - 2014 पर जारी डाक टिकट के साथ 
कृष्ण कुमार यादव, निदेशक डाक सेवाएं, इलाहाबाद परिक्षेत्र )


(फीफा विश्व कप - 2014 पर जारी डाक टिकट के साथ बिटिया अपूर्वा)

गौरतलब है कि देर शाम को जारी होने के चलते देश भर के फिलेटलिक ब्यूरोज़ में इनकी बिक्री शाम 6 : 30 बजे के बाद आरम्भ हुई।  फुटबॉल प्रेमियों से लेकर फिलेटलिस्ट्स और युवाओं में इसको लेकर काफी क्रेज़ था।  वैसे भी जारी होने के दिन ही डाक-टिकट खरीदने का अपना अलग आनंद है। हमने भी  आज ही इन डाक टिकटों को अपने संग्रह में शामिल कर लिया है !!
Post a Comment