Sunday, June 1, 2014

डाक विभाग द्वारा आयोजित डाक सहायक/ /छँटाई सहायक परीक्षा सम्पन्न

डाक विभाग द्वारा आयोजित डाक सहायक व छँटाई सहायक परीक्षा 01 जून, 2014 को उत्तर प्रदेश और गुजरात परिमंडलों में संपन्न हुई। विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर सुबह से ही परीक्षार्थियों की भीड़ लगनी प्रारंभ हो गयी थी।  इलाहाबाद के 49 केन्द्रों पर शान्तिपूर्ण और सौहार्दपूर्वक वातावरण में परीक्षा संपन्न हुई। इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने विभिन्न केन्द्रों का निरीक्षण कर जायजा लिया। 

इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि  उत्तर प्रदेश परिमंडल में कुल 658 डाक सहायकों/छँटाई सहायकों एवं अन्य सहायकों की भर्ती होनी है। जिसमें से इलाहाबाद परिक्षेत्र में 92 पदों पर भर्ती की जानी है। इलाहाबाद के 49 केन्द्रों पर 41,069 परीक्षार्थियों के सापेक्ष कुल 31,365 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए अर्थात 76 प्रतिशत उपस्थिति रही। सबसे ज्यादा अभ्यर्थी व्वायज हाई स्कूल (1960), बिशप जानसन स्कूल एण्ड कालेज सिविल लाइन्स (1802) व श्रीमती फूलपती देवी इण्टर कालेज बमरौली (1261) परीक्षा केन्द्रों पर सम्मिलित रहे। 

गौरतलब है कि परीक्षा में 25-25 अंक के चार खण्ड शामिल थे जिनमें  सामान्य अध्ययन, गणित, अंग्रेजी व रीजनिंग के प्रश्न शामिल थे। यह परीक्षा वस्तुनिष्ठ श्रेणी की थी। नकारात्मक अंक न होने के कारण परीक्षार्थियों ने प्रायः सारे प्रश्नों को हल किया। इसमें सामान्य ज्ञान के तहत पूछा गया कि, पेशवा बाजीराव द्वितीय को पराजित करने वाला ब्रिटिश जनरल कौन था, सेना को समर्पित भारत का पहला उपग्रह कौन सा है, 2014 पर्यावरण निष्पादन सूचकांक में भारत की रैकिंग क्या है, देश के किस राज्य में अभी हाल में ही मोनो रेल सेवा का प्रचलन शुरू किया गया, दिल्ली सल्तनत का एक प्रसिद्ध कवि जिसे हिन्दुस्तान का तोता कहा जाता है, कौन है? इसी प्रकार रीजनिंग में पूछे गये प्रश्नों में एक थकी हुई महिला 7.45 सायं पर सो गयी, यदि वह 12.00 बजे दिन में उठती है तो वह कितनी देर सोयी, इत्यादि प्रश्न सम्मिलित थे। 

निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि सामान्य श्रेणी के परीक्षार्थियों को परीक्षा उत्तीर्ण करने हेतु 10 अंक, अन्य पिछड़ी जाति के परीक्षार्थियों के लिए 9 अंक व अनुसूचित जाति के परीक्षार्थियों के लिए 8 अंक प्रत्येक खण्ड में प्राप्त करना अनिवार्य है। श्री यादव ने कहा कि इस परीक्षा में मेरिट में स्थान पाने वाले परीक्षार्थियों को कम्प्यूटर एवं टाइपिंग टेस्ट को अनिवार्यतः उत्तीर्ण करना होगा, तदोपरान्त ही अंतिम आधार पर उनका चयन किया जायेगा। 

Post a Comment