Saturday, August 16, 2014

इलाहाबाद जीपीओ में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

इलाहाबाद में सिविल लाइंस स्थित प्रधान डाकघर कैम्पस में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया।  इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा का ध्वजारोहण इलाहाबाद परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री एम. ई. हक़ द्वारा किया गया। राष्ट्रगान की धुनों के बीच जहाँ देश प्रेम संबंधी नारे लगाये गए, वहीं तमाम अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ उनके परिवारीजन भी इस समारोह का हिस्सा बने।  पोस्टमास्टर जनरल श्री एम. ई. हक़ ने इस अवसर पर आजादी से जुड़े संस्मरण सुनाये और सभी से राष्ट्र हित कृत संकल्प होकर कार्य करने की अपील की। 

इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर आजादी के सन्दर्भ में डाक विभाग की  ऐतिहासिकता को रेखांकित करते हुए कहा कि आजादी का अर्थ सिर्फ राजनैतिक आजादी नहीं अपितु यह एक विस्तृत अवधारणा है, जिसमें व्यक्ति से लेकर राष्ट्र का हित व उसकी परम्परायें छुपी हुई हैं। डाक निदेशक श्री यादव ने कहा कि आजादी की शाश्वतता को बरकरार रखने के लिए जरुरी है कि हम अपने स्तर पर छोटी-छोटी पहलें करके समाज और राष्ट्र को समृद्ध बना सकते हैं। उन्होंने लोगों से वृक्षारोपण, लोगों को शिक्षित करने, पुस्तक-दान, अनाथों और वृद्धों की सहायता, स्वच्छ्ता अभियान जैसे पहल अपने स्तर पर शुरू कर देश की सुख-समृद्धि में भागीदार बनने की बात कही।  'बेटियाँ पढ़ेंगीं, तभी देश आगे आगे बढ़ेगा' की अपील के साथ डाक कर्मियों के उन बच्चों को भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया, जिन्होंने कक्षा 10 और 12 की परीक्षा में उत्कृष्ट  स्थान पाया है।

इस अवसर पर तमाम विभागीय अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।



स्वतंत्रता दिवस पर इलाहाबाद जीपीओ में झंडारोहण पश्चात इलाहाबाद परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री एम. ई. हक़ और निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव।


स्वतंत्रता दिवस पर इलाहाबाद जीपीओ में झंडारोहण पश्चात अधिकारी व कर्मचारी गण।


जन गण मन अधिनायक जय हे : स्वतंत्रता दिवस पर इलाहाबाद जीपीओ में झंडारोहण पश्चात राष्ट्रगान। 


इलाहाबाद जीपीओ में झंडारोहण पश्चात इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव का संबोधन। 


स्वतंत्रता दिवस पर इलाहाबाद जीपीओ में आयोजित सम्मान समारोह में एक विद्यार्थी को सम्मानित करते इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव।



बेटियाँ पढ़ेंगीं, तभी देश आगे बढ़ेगा : स्वतंत्रता दिवस पर इलाहाबाद जीपीओ में आयोजित सम्मान समारोह में छात्रा को सम्मानित करते इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव।





स्वतंत्रता दिवस समारोह में इलाहाबाद जीपीओ में उपस्थित अधिकारी व कर्मचारीगण।


ग्रुप फोटो : डाक विभाग के जिन अधिकारियों/कर्मचारियों के बच्चों ने कक्षा 10 और 12 की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, उन सभी बच्चों को इलाहाबाद परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री एम. ई. हक़ और निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव द्वारा सम्मानित किया गया। 


!! प्रस्थान !!



Post a Comment