Thursday, October 9, 2014

’विश्व डाक दिवस’ का हुआ शुभारम्भ : डाक सप्ताह के दौरान लोगों को स्वच्छ्ता अभियान से जोडने की पहल करेंगे डाकिया

डाक विभाग द्वारा विश्व डाक दिवस पर 9 अक्टूबर को इलाहाबाद प्रधान डाकघर स्थित सभा कक्ष में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान जहाँ डाक सेवाओं में नित हो रहे परिवर्तनों को रेखांकित किया गया, वहीं डाक सेवाओं के क्षेत्र में इलाहाबाद की महत्ता को भी बताया गया। इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने  अवसर पर दीप प्रज्वलित कर ’विश्व डाक दिवस’ और ‘राष्ट्रीय डाक सप्ताह‘ का शुभारम्भ  किया।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक सेवाओं का इतिहास  सभ्यता, संस्कृति और अर्थव्यवस्था से अभिन्न रूप से जुड़ा हुआ है। उन्होंने अपने संबोधन में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की कार्य प्रणाली पर प्रकाश डाला एवं डाककर्मियों से अपने कार्य के प्रति ज्यादा प्रतिबद्ध होने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि भारतीय डाक ने सदियों की करवटें देखी हैं और न जाने इसके आगोश में इतिहास के कितने पहलू छुपे हुये हैं। श्री यादव ने कहा कि डाक सेवाओं के क्षेत्र में इलाहाबाद का महत्वपूर्ण स्थान है। यहीं से तमाम डाक सेवाओं की शुरूआत हुयी और आज भी धरोहर के रूप में तमाम बातों को यह सहेजे हुये है। 

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि  डाक विभाग का नेटवर्क काफी बडा है और  राष्ट्रीय डाक सप्ताह के दौरान इसका उपयोग ‘राष्ट्रीय स्वच्छ्ता अभियान‘ के बारे में लोगों को जागरूक करने के  लिए भी किया जायेगा। डाक विभाग के अधिकारीध् कर्मचारी  जहाँ अपने स्तर पर लोगों को को जागरूक करेंगें, वहीं घर-घर जाकर डाक बाँटने वाले पोस्टमैन भी अपने स्तर पर लोगों को स्वच्छ्ता अभियान से जोडने की पहल करेंगें। इसके अलावा प्रधान डाकघरों से वितरित किये जाने पत्रों पर ‘स्वछता अभियान‘ के सम्बन्ध में मुहर लगाकर भी अधिकाधिक लोगों  को स्वछता के प्रति जागरूक किया जाएगा। श्री यादव ने कहा कि लोगों के साथ संवाद स्थापित करके एवं उन्हें सेवाओं के बारे में जानकारी देकर अधिकाधिक राजस्व अर्जन किया जा सकता है।

इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाककर्मियों को डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव द्वारा सम्मानित किया गया। इनमें पोस्टमैन संवर्ग में संतोष राम, राममूर्ति और सुरेश चन्द्र पटेल, स्वछता हेतु राजेंद्र प्रसाद, सफाईकर्मी एवं व्यवसाय विकास हेतु रजनीश श्रीवास्तव माकेर्टिंग एक्जीक्यूटिव को सम्मानित किया गया। 

इस अवसर पर उपस्थित जनों का स्वागत श्री रहमतउल्लाह, प्रवर अधीक्षक डाकघर, इलाहाबाद, आभार ज्ञापन श्री टी बी सिंह, सहायक निदेशक  एवं कार्यक्रम का संचालन श्री मधुसूदन प्रसाद मिश्र द्वारा किया गया।








Post a Comment