Tuesday, November 18, 2014

गाजीपुर प्रधान डाकघर में कोर बैंकिंग सेवा का डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने किया उद्घाटन


गाजीपुर प्रधान डाकघर में कोर बैकिंग सोल्यूशन (सीबीएस) सेवा का उदघाटन 17 नवम्बर 2014 को इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव द्वारा किया गया। इस अवसर पर शिलापट्ट का अनावरण कर एवं दीप प्रज्जवलित कर गाजीपुर प्रधान डाकघर के सीबीएस से जुड़ने का उन्होंने शुभारंभ किया। 
उदघाटन करते हुए इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि गाजीपुर में गाजीपुर प्रधान डाकघर सीबीएस प्रणाली के तहत कार्य करने वाला प्रथम डाकघर है। प्रधान डाकघर के सीबीएस से जुड़ने पर यह देश के अन्य सीबीएस डाकघरों से जुड़ गया है। सीबीएस से जुड़ने के बाद एनीव्हेयर एनीटाइम बैंकिंग के तहत क्रमबद्ध रूप में धीरे-धीरे ग्राहकों को आन लाइन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग और एटीएम इत्यादि का लाभ मिल सकेगा, जिससे गाजीपुर प्रधान डाकघर के 2 लाख 71 हजार से ज्यादा खाताधारक लाभान्वित होंगे। इनमें खाताधारकों का 3 अरब 21 करोड़ रूपये जमा है। इसके तहत यह अब संचय पोस्ट के बजाय फिनैकल साफ्टवेयर पर काम होगा और सेन्ट्रल सर्वर से प्रधान डाकघर सीधे जुड़ जायेगा, जिससे आॅनलाइन लेन-देन में सहूलियत होगी। 

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि गाजीपुर प्रधान डाकघर में शीघ्र ही एटीएम सुविधा भी उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि अब सभी खाते 10 नंबरों के हो जायेंगे और सभी ग्राहकों को कम्प्यूटराइज्ड पासबुक मिलेगी। श्री यादव ने बताया कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में गाजीपुर प्रधान डाकघर  को लेकर कुल 146 डाकघर सीबीएस के तहत कार्य करना आरंभ कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही गाजीपुर के अन्य डाकघरों को सीबीएस के तहत लाने का प्रयास किया जायेगा।

गाजीपुर मंडल के डाक अधीक्षक श्री आरपी सिंह ने कहा कि अब बचत अभिकर्ताओं को भी सहूलियत होगी और वे पोर्टल पर जाकर घर बैठे लोगों का पैसा जमा कर सकेंगे और तद्नुसार उत्पन्न कोड डाकघर आकर बताने पर, वह लिंक हो जायेगा। यही नहीं अब अभिकर्ताओं का कमीशन उनके डाकघर बचत खाता में सीधे जायेगा। 

कार्यक्रम में पोस्टमास्टर श्री जेबी राम, सहायक डाक अधीक्षक सर्वश्री पीके पाठक, डाक निरीक्षक बृजेश शर्मा, मारुत नंदन, श्री शत्रुघन शाह, सहित तमाम अधिकारी, कर्मचारी, बचत अभिकर्तागण व नागरिक उपस्थित थे।





Post a Comment