Saturday, November 8, 2014

अब घर बैठे स्नैपडील पर आॅनलाइन खरीदें डाक टिकट व फिलेटेलिक सामग्री

डाक विभाग भी अब अपने उत्पादों को ई-कामर्स के इस दौर में आॅनलाइन शापिंग के माध्यम से बिक्री करेगा। इसकी शुरूआत डाक टिकटों व अन्य फिलेटेलिक सामग्रियों से की गयी है। इस संबंध में जानकारी देते हुए इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग और ई-कामर्स वेबसाइट ’स्नैपडील’ के मध्य हुए एक समझौते के तहत विभिन्न डाक टिकट, फिलेटलिक कलेक्टर्स पैक, डाक टिकट एलबम और फिलेटली से संबंधित पुस्तकें अब स्नैपडील के माध्यम से आॅनलाइन खरीदी जा सकती हैं। 

डाक निदेशक श्री यादव ने बताया कि डाक विभाग फिलेटलिक ब्यूरो और काउंटर्स के माध्यम से एक लम्बे समय से पूरे देश में डाक टिकट व अन्य फिलेटलिक सामग्री की बिक्री करता रहा है, लेकिन इस समझौते के बाद अब घर बैठे लोगोें के लिए डाक टिकट व अन्य उत्पाद खरीदना आसान हो जायेगा। युवा पीढ़ी जोकि आॅनलाइन शापिंग को हाथों-हाथ लेती है, इसके माध्यम से डाक टिकटों से जुड़ सकेगी। 

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने यह भी बताया कि डाक विभाग ने फिलेटली को प्रोत्साहित करने के लिए एक समर्पित वेबसाइट  http://postagestamps.gov.in आरंभ की है, जहाँ डाक टिकटों के बारे में जानकारी से लेकर फिलेटली का इतिहास एवं विकास, स्टैम्प इश्यू कैलेंडर और 1947 से लेकर अब तक जारी सभी डाक टिकटों को प्रदर्शित किया गया है। इस वेबसाइट पर ई-पोस्ट आॅफिस पोर्टल और स्नैपडील के माध्यम से आॅनलाइन खरीद का लिंक भी दिया गया है। डाक विभाग द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे डाक टिकट और अन्य सामग्री स्नैपडील www.snapdeal.com के ’एन्टीक एण्ड कलेक्टेबल्स’ (Antiques and Collectibles)  श्रेणी में जाकर आॅनलाइन खरीदी जा सकती है। यहाँ पर तमाम लोकप्रिय हस्तियों पर जारी डाक टिकट,  मसलन महात्मा बुद्ध, महात्मा गाँधी, सचिन तेंदुलकर, से लेकर सिनेमा के 100 वर्षों और फीफा वर्ल्ड  कप पर जारी डाक टिकटों के अलावा 2013 के सभी डाक टिकटों का संकलन पैक इत्यादि उपलब्ध हैं ।   


Post a Comment