Thursday, January 8, 2015

'माई स्टैम्प' से दें अपनों को सरप्राइज

डाक टिकट पर अभी तक आपने गांँधी, नेहरू या ऐसे ही किसी महान विभूति की फोटो देखी होगी। पर अब डाक टिकट पर आप की फोटो भी हो सकती है और ऐसा संभव होगा ’’माई स्टैम्प’’ सेवा के तहत। इस संबंध में इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग द्वारा 9 व 10 जनवरी को उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, इलाहाबाद में आयोजित दो दिवसीय डाक टिकट प्रदर्शनी इलाफिलेक्स-2015 में माई स्टैम्प की सुविधा दी जायेगी, ताकि प्रयागवासी डाक टिकटों पर अपनी फोटो देखने का सुखद अहसास प्राप्त कर सके। 


डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि माई स्टैम्प सेवा का लाभ उठाने के लिए एक फार्म भरकर उसके साथ अपनी फोटो और रूपय 300/-जमा करने होते हैं। एक शीट में कुल 12 डाक-टिकटों के साथ फोटो लगाई जा सकती है। इसके लिए आप अपनी अच्छी तस्वीर डाक विभाग को दे सकते हैं, जो उसे स्कैन करके आपकी खूबसूरत डाक-टिकट बना देगा। श्री यादव ने कहा कि यदि कोई तत्काल भी फोटो खिंचवाना चाहे तो उसके लिए भी प्रबंध किया गया है। पाँंच रुपए के डाक-टिकट, जिस पर आपकी तस्वीर होगी, वह देशभर में कहीं भी भेजी जा सकती है। इस पर सिर्फ जीवित व्यक्तियों की ही तस्वीर लगाई जा सकती है। 

इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग द्वारा उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र में स्थित कला वीथिका में आयोजित होने वाली उक्त प्रदर्शनी में देश-विदेश के तमाम बहुमूल्य डाक टिकट प्रदर्शित किये जाएंगे। इसमें सिर्फ इलाहबाद ही नहीं बल्कि बाहर के भी फिलेटलिस्ट अपने डाक-टिकटों व अन्य फिलेटलिक सामग्रियों की प्रदर्शनी लगाएंगे। डाक निदेशक श्री यादव ने बताया कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से लोग जहां तमाम डाक टिकटों के पीछे छिपी कहानी से अपने को जोड़ सकेंगे वहीं युवाओं में डाक टिकट संग्रह के प्रति अभिरुचि भी विकसित की जाएगी। प्रदर्शनी के दौरान स्कूली बच्चों हेतु फिलेटलिक वर्कशाप, पत्र-लेखन, स्टैम्प डिजाइन एवं क्विज जैसी तमाम आर्कषक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जायेगा। 





Post a Comment