Thursday, February 12, 2015

विश्व कप क्रिकेट के प्रति दीवानगी अब डाक टिकटों पर : क्रिकेट बाल के आकार में जारी हुए डाक टिकट

विश्व कप क्रिकेट के प्रति पूरी दुनिया में दीवानगी है। हर कोई इससे जुड़ी चीजों को यादगार रूप में सहेज कर रखना चाहता है। विश्व कप 14  फरवरी से आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की मेजबानी में आरंभ होने जा रहा है और इसे यादगार बनाने हेतु न्यूजीलैंड ने डाक टिकटों की एक विशेष शीट जारी की है, जिसे कि भारत में भी उपलब्ध कराया जा रहा है।  

इस संबंध में जानकारी देते हुए इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि 14 टीम, एक चैंपियन थीम पर जारी इस विशेष डाक टिकट शीट पर विश्व कप का लोगो एवं विश्व कप किक्रेट में भाग लेने वाले 14 देशों को गेंदाकार रूप में रंगीन डाक टिकट पर प्रदर्शित किया गया है। अभी तक आपने भिन्न-भिन्न आकारों में डाक टिकट देखी होंगी, पर यह पहली बार है कि डाक टिकटों को किक्रेट की गेंद  के आकार में जारी किया गया है। श्री यादव ने बताया कि भारतीय किक्रेट प्रेमियों के मद्देनजर इस पर भारत द्वारा दो बार 1983 व 2011 में विश्व कप जीतने का भी उल्लेख है। 

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि 14 डाक टिकटों की यह विशेष शीट 400 रूपये में बिक्री के लिए उपलब्ध है। 5 शीटों के पैक पर 20 प्रतिशत की छूट भी दी जायेगी। श्री यादव ने बताया कि यह डाक टिकटें सभी फिलेटलिक ब्यूरो में उपलब्ध हैं । इलाहाबाद परिक्षेत्र में यह प्रधान डाकघर इलाहाबाद एवं प्रधान डाकघर विशेश्वरगंज वाराणसी में स्थित फिलेटलिक ब्यूरो में उपलब्ध हैं। श्री यादव ने कहा कि आवश्यकतानुसार इनकी बिक्री अन्य डाकघरों से भी करायी जायेगी। ये डाक टिकटें ई-पोस्ट आफिस और स्नैपडील के माध्यम से भी उपलब्ध करायी जा रही हैं। 
Post a Comment