Monday, February 23, 2015

डाकघर से मोबाईल, वाट ऐन आइडिया सर जी !

आजकल मोबाइल फोन में तमाम सुविधाएं मिल रही हैं । यहाँ तक कि ई-गर्वनेंस की अवधारणा भी कहीं न कहीं मोबाइल के माध्यम से आसान हो गयी है। इसके लिए जरूरी है कि मोबाइल फोन को हर किसी तक किफायती मूल्य में पहुँचाया जाय ताकि जन सुविधाएं आसानी से लोगों को एक क्लिक पर उपलब्ध हो सकें। इसी के मद्देनजर डाकघरों से अब मोबाइल फोन की बिक्री भी आरंभ हो रही है। 

इस संबंध में जानकारी देते हुए इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग मेसर्स पैन्टल टेक्नालाॅजी प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक करार के तहत डाकघरों से  ’’पेंटा भारत फोन’’ की बिक्री कर रहा है। यह मोबाइल फोन 1199 रुपये (5 प्रतिशत वैट अतिरिक्त) की रियायती कीमत में कई खूबियों के साथ उपलब्ध हैं। ब्लूटूथ, फिल्म और फाइल्स शेयर करने के साथ ही एफएम का आनंद उठाया जा सकता है। फ्री मेमोरी कार्ड, जावा इन्बिल्ड, मल्टीमीडिया और गेम्स, डिजिटल कैमरा, डबल सिम, डबल स्टैंडबाई और एसएमएस अनुसूचक के साथ ही मोबाइल में टार्च की सुविधा भी है। यही नहीं मोबाइल ट्रैकर से एसएमएस के जरिए अपना मोबाइल खोजने और 1200 मिनट के मुफ्त टाक टाइम के साथ इससे वाट्सऐप के जरिए दोस्तों से चैैट किया जा सकेगा। 

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इलाहाबाद परिक्षेत्र में पेन्टा भारत फोन की बिक्री वर्तमान में 19 डाकघरो से की जा रही है। पेंटा भारत फोन सफेद और काले रंग में बिक्री के लिए सभी प्रधान डाकघरों व अन्य चिन्हित डाकघरों में उपलब्ध है। इनमें इलाहाबाद में इलाहाबाद प्रधान डाकघर, कचेहरी प्रधान डाकघर, सिराथू व मंझनपुर डाकघर, प्रतापगढ़ में प्रधान डाकघर व कुण्डा, मिर्जापुर में प्रधान डाकघर एवं रार्बटसगंज, शक्तिनगर व ओबरा,  गाजीपुर में गाजीपुर प्रधान डाकघर, जौनपुर में प्रधान डाकघर व मडि़याहूँ एवं वाराणसी में विश्वेश्वरगंज, कैंट प्रधान डाकघर व हिन्दू विश्वविद्यालय एवं चन्दौली, ज्ञानपुर व भदोही डाकघर शामिल हैं ।





Post a Comment