Wednesday, April 1, 2015

अब डाक सेवाएं भी जुड़ी एस.एम.एस. सुविधा से : बुकिंग पर प्रेषक व प्राप्तकर्ता को एस.एम.एस. द्वारा मिलेगा संदेश

डाक विभाग अपनी सेवाओं को नित् नई टेक्नालाजी से जोड़ रहा है। इसी क्रम में डाक विभाग ने तकनीकी क्षेत्र में कदम बढाते हुये इलेक्ट्रानिक मनीआर्डर के ग्राहकों के लिए एसएमएस की सुविधा शुरू की है। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि  डाक विभाग द्वारा नये मनीआर्डर बुकिंग फार्म में पैसा भेजने वाले एवं पाने वाले के नाम व पते के अतिरिक्त मोबाईल नम्बर की सूचना भी दिए जाने का भी प्रावधान दिया गया है। इस मोबाईल नम्बर पर इलेक्ट्रानिक मनीआर्डर बुक होते ही पैसा भेजने वाले व पाने वाले के पास एसएमएस से संदेश पहुंच जायेगा। इससे पैसा पाने वाला व्यक्ति तत्काल अपने पोस्टमैन अथवा वितरण डाकघर से सम्पर्क कर पैसा प्राप्त कर सकेगा।

 
डाक निदेशक श्री यादव ने बताया कि एसएमएस द्वारा यह संदेश प्रदान करने की सुविधा डाक विभाग की अन्य सुविधाओं जैसे स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड पोस्ट, एक्सप्रेस व बिजनेस पार्सल इत्यादि पर भी शुरू की गई है। इससे प्राप्तकर्ता को अपने नाम से बुक की गई उपरोक्त डाक वस्तु की जानकारी तत्काल प्राप्त होगी व वितरण तीव्रता से होगा।

डाक निदेशक श्री यादव ने ग्राहकों से भी अनुरोध किया है कि डाक विभाग की कोई भी सेवा लेते समय अपने मोबाईल नम्बर डाकघर में अवश्य उपलब्ध करवाएं। इससे त्वरित सेवा देने में आसानी होगी। डाकघरों में कार्यरत कर्मचारियों को भी इस सुविधा की जानकारी ग्राहकों को प्रदान करने व बुकिंग के समय आवश्यक रूप से मोबाईल नम्बर प्राप्त कर बुक करने के निर्देश दिये गये हैं।




Post a Comment