Saturday, June 13, 2015

अब डाकघरों से मंगाएं नदियों का पवित्र जल

आंध्र प्रदेश डाक परिमंडल  ने जून 2015 के पहले सप्ताह में यह घोषणा की कि वह 14 जुलाई से 25 जुलाई 2015 तक आयोजित किये जाने वाले पुष्करम त्योहार के दौरान गोद-जल (गोदावरी नदी का पानी) को बेचने का प्रबंध करेगी. गोदावरी में स्नान न कर पाने की स्थिति में आंध्र प्रदेश व तेलंगाना के किसी भी डाक घर से गोद-जल खरीदकर यह त्योहार मनाया जा सकता है. गोद-जल को शुद्ध कर के 500 मिलीलीटर पानी की बोतलों में आईएसआई मानकों के तहत 20 रूपए में बेचा जायेगा. इसे दो राज्यों के 95 डाकघरों, 2,360 उप डाकघरों तथा 13,611 शाखा डाकघरों के माध्यम से बेचा जायेगा. पानी आंध्रप्रदेश डाक विभाग की वेबसाइट www.appost/in/eshop द्वारा 14 जुलाई 2015 तक ऑनलाइन भी मंगाया जा सकता है. विदेशों में ऑर्डर करने के लिए वर्ल्ड नेट एक्सप्रेस तथा देश में ऑर्डर के लिए ईएमएस स्पीड पोस्ट द्वारा डिलीवरी की जाएगी.

आन्ध्र प्रदेश डाक विभाग द्वारा गोदावरी नदी के पानी को बेचे जाने का निर्णय इस कारण लिया गया क्योंकि नदी का अधिकतर बहाव दोनों राज्यों से होकर गुजरता है तथा इन दोनों राज्यों में पुष्करम त्योहार का विशेष महत्व है. गोदावरी महापुष्करम एक अदभुत त्योहार है जो प्रत्येक 144 वर्ष बाद मनाया जाता है. इसलिए श्रद्धालुओं के बीच इस दिन गोदावरी में स्नान करने को लेकर विशेष उत्साह देखा जाता है.गोदावरी नदी के पवित्र बोतल बंद जल का संक्षिप्त नाम गोदावरी जलम् के आधार गॉड जल रखा है। हालांकि यह मिनरल वाटर की तुलना में थोड़ा महंगा होगा। डाक विभाग आधा लीटर गॉड जल 20 रुपए में बेचेगा।

आंध्रप्रदेश व तेलंगाना सर्किल मुख्य महाडाकपाल बी.वी. सुधाकर ने कहा कि पवित्र जल को महाकुंभ के दौरान गोदावरी से निकाला जाएगा और उसे भारतीय मानक ब्यूरो के मानकों के हिसाब से राजमुंदरी की एक कंपनी द्वारा शुद्ध किया जाएगा। आंध्रप्रदेश सरकार ने डाक विभाग को इसकी 500 मिली बॉटलिंग की अनुमति दे दी है। अगर मांग में वृद्धि तो डाक विभाग 20 लाख बोतल तक उत्पादन बढ़ाने की तैयारी कर चुका है।आंध्र प्रदेश डाक विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आर्डर दे सकते हैं। दोनों राज्यों में आपूर्ति के लिए डाक विभाग कोई शुल्क नहीं लेगा लेकिन विदेशों में आपूर्ति के लिए ग्राहक को अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। 
Post a Comment