Tuesday, September 8, 2015

डाक टिकटों पर दिखेंगे अब्दुल कलाम से लेकर माउंटेन मैन दशरथ मांझी


डाक टिकटों पर अब तमाम महान हस्तियों के दर्शन होंगे।  पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम से लेकर बिहार के माउंटेन मैन दशरथ मांझी के सम्मान में भारत सरकार डाक टिकट जारी करेगी. इनके अलावा देश के 25 अन्य महान हस्तियों पर भी डाक टिकट जारी होगा. जाने माने गायकों, लेखकों, स्वतंत्रता सेनानियों और चित्रकारों पर भी सरकार डाक टिकट जारी करने वाली है और इसके डिजाइन के लिए सरकार ने आम लोगों से राय मांगी है।  


डाक विभाग ने 30 जनवरी, 2015 को स्वच्छ भारत अभियान पर स्मृति डाक टिकट जारी किया था। इस डाक टिकट के डिजाइन पर फैसला भी खुली प्रतिस्पर्धा के जरिए किया गया था। महिला सशक्तिकरण पर भी 15 अगस्त, 2015 को एक स्मृति डाक टिकट को जारी किया गया था। इसके डिजाइन पर भी आम लोगों की राय से फैसला लिया गया था। द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि लोगों को टिकटों से जुड़ी सूचना मिल सके इसके लिए एक मोबाइल ऐप तैयार किया जाना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने कहा कि डाक विभाग ने महाकवि विद्यापति, महात्मा गांधी, राजेंद्र प्रसाद, जयप्रकाश नारायण, जननायक कर्पूरी ठाकुर, भारतीय जनता पर्टी के नेता कैलाशपति मिश्र, रवींद्रनाथ टैगोर, छत्रपति शिवाजी समेत 25 देश के महान हस्तियों पर डाक टिकट जारी करने का फैसला किया है. ज्ञात हो कि विद्यापति, गांधी और टैगोर पर डाक टिकट पहले भी जारी हो चुका है. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के नेता भूपेश गुप्त  की याद में भी डाक टिकट जारी करने का फैसला लिया है.
Post a Comment