Thursday, January 14, 2016

अब डाकघरों में भी मिलेंगी 'ई-मित्र' सेवाएं

डाकघरों में स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री जैसी डाक सेवाओं, डाक बचत बैंक और डाक जीवन बीमा सेवा  के साथ-साथ अब ई-मित्र की सेवाएं भी मिलेंगीं। डाक विभाग और राजस्थान सरकार के साथ एक एमओयू के तहत ई-मित्र की सेवाएं राजस्थान के सभी प्रधान डाकघरों में आरम्भ की गई हैं। इससे एक ही छत के नीचे जहाँ लोगों को तमाम सेवाएं प्राप्त हो सकेंगी वहीं समय की भी बचत होगी।  

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि अपने विस्तृत नेटवर्क और विश्वसनीयता के मद्देनजर आज डाक विभाग राज्य का सबसे बड़ा प्लेटफाॅर्म है जिसके द्वारा ई-मित्र अपनी सेवाएं लोगों तक पहुँचायेगा। ई-मित्र की सेवाएं और डाक विभाग की सेवाएं को मिलाकर लगभग 100 से अधिक सेवाएं अब लोगों को  एक ही एक ही छत के नीचे प्राप्त होंगी। 


निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा  कि ‘ई-मित्र’ की सेवाओं के तहत प्रधान डाकघरों में  लोगों को बिजली बिल, पानी बिल, टेलीफोन बिल सहित समस्त बिल जमा किए जाएंगे। साथ ही काउंटर पर जन्म व मृत्यु प्रमाण प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण-पत्र, भामाशाह योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना संबंधित तमाम अन्य सेवाएं आम जन को प्राप्त होंगी। इसके अलावा पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट फॉर्म, मतदाता परिचय पत्र के आवेदन सहित यहाँ पर तमाम  राजकीय सेवाओं के फाॅर्म, विधवा पेंशन और  वृद्ध पेंशन का नामांकन एवं तमाम  मूलभूत सेवाएं भी लोगों को मिलेंगी। इन सेवाओं के लिए ग्राहकों से मात्र निर्धारित सर्विस चार्ज लिया जायेगा। 

डाक निदेशक श्री यादव ने बताया कि राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के अधीन 19 प्रधान डाकघरों में ‘ई-मित्र’’ की सेवाओं के तहत काउंटर खोले गए हैं।  इनमें जोधपुर, जैसलमेर, पाली, मारवाड़ जंक्शन, बीकानेर, बाड़मेर, सिरोही, जालौर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चुरू, रतनगढ़, झुंझुनू, चिड़ावा, नागौर, मकराना, डिडवाना, सीकर और श्रीमाधोपुर स्थित प्रधान डाकघर शामिल हैं।   



खुशखबर :मुख्य डाकघर में ई-मित्र सेवाएं शुरू, राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र में 19 स्थानों पर होंगे ई-मित्र कियोस्क 
एक ही छत के नीचे मिलेंगी 100 से अधिक सेवाएं 
(साभार : राजस्थान पत्रिका, 14 जनवरी 2016) 

 प्रधान डाकघरों में भी मिलेंगी 'ई-मित्र'  की सेवाएं 
 (साभार : दैनिक नवज्योति , 14 जनवरी 2016) 

अब प्रधान डाकघरों में भी मिलेंगी ई-मित्र  की सेवाएं 
(साभार : युग बीकानेर, 14 जनवरी 2016) 





Post a Comment