Saturday, February 20, 2016

डाकघर ई-कामर्स कम्पनियों और स्थानीय व्यवसायियों के मध्य करेंगे एक बेहतर प्लेटफार्म के रूप में कार्य

डाक विभाग के व्यापक नेटवर्क एवं देश-विदेश में वितरण की सुविधा को देखते हुए तमाम ई-कामर्स कम्पनियाँ डाकघरों के माध्यम से अपने उत्पादों की बुकिंग और वितरण के लिए तत्पर हैं। ऐसे में डाकघर स्थानीय व्यवसायियों और ई-कामर्स कम्पनियों के मध्य एक बेहतर प्लेटफार्म के रूप में भी कार्य कर सकेंगें। उक्त विचार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर  के निदेशक डाक सेवाएं श्री क़ृष्ण कुमार यादव ने 20 फरवरी को जोधपुर प्रधान डाकघर में ई-कॉमर्स कंपनी ईबे इंडिया के विक्रेताओं के लिए विशेष काउंटर का शुभारंभ करते हुए व्यक्त किये। इस अवसर पर श्री यादव ने फीता काट कर एवं प्रतीकात्मक रूप से पार्सल बुकिंग करके सेवा का शुभारंभ किया। इसके तहत प्रधान डाकघर के प्रथम तल पर स्थित बिज़नेस-पोस्ट सेंटर से स्थानीय व्यवसायी ईबे इंडिया के माध्यम से ऑर्डर किए गए अपने पार्सल्स की तुरंत बुकिंग करा सकेंगे। 




डाक निदेशक श्री क़ृष्ण कुमार यादव ने कहा कि जोधपुर में हैडीक्राफ्ट, एंटीक आइटम्स टेक्सटाईल इत्यादि का भरपूर बाज़ार है, और यहाँ से इन्हें देश-विदेश में भेजा जाता हैं। इनमें से कुछ तो सीधे डाक काउंटर्स पर बुकिंग करवाते हैं, वहीं लोग ई-कॉमर्स कम्पनियों के माध्यम से भी इनकी बुकिंग करवाते हैं। ऐसे में ईबे इंडिया के लिए प्रधान डाकघर में विशेष काउंटर की सुविधा देने से से जोधपुर के उद्यमियों, कारीगरों, निर्माताओं और विक्रेताओं को ऑनलाईन ऑर्डर मिलने के बाद उनके उत्पाद तेजी से बुक कराने और त्वरित डिस्पैच कराने में सुविधा मिलेगी ।

जोधपुर प्रधान डाकघर के सीनियर पोस्ट मास्टर श्री एच. आर. राठौड़ ने बताया कि डाक विभाग इस सेवा को अपनी बिजनेस-पोस्ट सेवा के तहत प्रदान करेगा, जिसके तहत ईबे इंडिया के माध्यम से पार्सल भेजने वालों से रियायती शुल्क लेकर उनकी स्पेशल हैंडलिंग की जाएगी, ताकि इनका तुरंत वितरण सुनिश्चित हो सके।

इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक विनय खत्री, डाक निरीक्षक राजेंद्र सिंह भाटी, सुदर्शन सामरिया, ईबे इंडिया के प्रतिनिधि निखिल बिस्सा, तरुण दाधीच, सहायक डाकपाल सर्वश्री दुर्ग सिंह भाटी, संतोष सिंह, गोपाल शर्मा, बिजनेस पोस्ट सेंटर इंचार्ज नरेंद्र सोनी, सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। 
Post a Comment