Saturday, July 2, 2016

द्रुत गति से पार्सल पहुँचेगा आपके द्वार : डाक विभाग द्वारा पार्सल व ई-कॉमर्स वस्तुओं के त्वरित वितरण हेतु जोधपुर में नोडल मैकेनाइज्ड वितरण का शुभारंभ

डाक विभाग द्वारा  डाक वस्तुओं के त्वरित वितरण की दिशा में महत्वपूर्ण पहल करते  हुए डाक द्वारा प्राप्त पार्सल व  ‘ई-कॉमर्स’ डाक वस्तुओं को प्राप्तकर्ताओं को तुरन्त वितरण कराने के उद्देश्य से  जोधपुर में 'नोडल मैकेनाइज्ड वितरण' व्यवस्था का शुभारंभ किया गया।  राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर की पोस्टमास्टर जनरल श्रीमती शिउली बर्मन और निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने मोटर साइकिल पर सवार पोस्टमैनों को हरी झंडी दिखाकर जोधपुर प्रधान डाकघर में 1 जुलाई को इसका शुभारम्भ किया। 
     
  इस अवसर पर पोस्टमास्टर जनरल श्रीमती शिउली बर्मन ने कहा कि डाक विभाग सदैव अपनी उत्कृष्ट सेवाओं के माध्यम से लोगों तक पहुँचने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी क्रम में जोधपुर में पार्सल व अन्य ‘ई-कॉमर्स’ डाक वस्तुओं को प्राप्तकर्ताओं को तुरन्त वितरण कराने के लिये 'नोडल मैकेनाइज्ड वितरण' व्यवस्था आरम्भ की गई  है। इसके तहत चिन्हित पोस्टमैन साइकिल की बजाय मोटर साइकिल से इन वस्तुओं का वितरण करेंगे, जिससे ग्राहकों को त्वरित सेवा मिल सकेगी और इसकी मानीटरिंग भी सुविधाजनक होगी। उन्होंने बताया कि जोधपुर शहर में प्रारम्भिक स्तर पर यह व्यवस्था जोधपुर प्रधान डाकघर, शास्त्री नगर मुख्य डाकघर एवं कचहरी डाकघर से शुरू की जा रही है और बाद में अन्य वितरण डाकघरों को भी इससे जोडा जाएगा।

  इस अवसर पर राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि वर्तमान में ऑनलाइन सेवाओं के चलते ई कॉमर्स और पार्सल के व्यवसाय में दिनों-ब-दिन वृद्धि हो रही है, ऐसे में अब इनके तीव्र वितरण और सिस्टम पर तत्काल अपडेशन के द्वारा इसे और भी बेहतर बनाया जा रहा है। श्री यादव ने कहा कि  इसके तहत एक्सप्रेस पार्सल, बिजनेस पार्सल, रजिस्टर्ड पार्सल, इन्श्योर्ड पार्सल,  कैश ऑन डिलीवरी पार्सल के साथ-साथ साधारण पार्सल भी पोस्टमैन द्वारा मोटरसाइकिल से  संबन्धित प्राप्तकर्ताओं तक पहुंचेंगे। श्री यादव ने बताया कि  रेलवे स्टेशन और प्रधान डाकघर मेंं स्थित  डाक छंटाई  केंद्र पर हर माह औसतन 70 हजार से ज्यादा पार्सल वितरण के लिए प्राप्त हो रहे हैं और  अाने वाले दिनों मेंं  इसके और भी बढ़ने की संभावना है। 

 इस अवसर पर जोधपुर मण्डल के प्रवर डाक अधीक्षक श्री पी॰आर॰ कडेला, सीनियर पोस्टमास्टर श्री एल॰एस॰ पटेल, सहायक निदेशक श्री इशरा राम, सहायक अधीक्षक श्री गोपीलाल माली, श्री बी आर राठौड, श्री विनय खत्री सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी,  विभिन्न डाकघरों के पोस्टमैन एवं नागरिक जन  उपस्थित रहे।


नवाचार : जोधपुर के तीन डाकघरों मेंं नोडल मैकेनाइज्ड वितरण व्यवस्था लागू 
डाकिया बाइक पर, चौंके लोग (साभार - राजस्थान पत्रिका, 2 जुलाई 2016)


प्रधान डाकघर,जोधपुर में नोडल मैकेनाइज्ड वितरण व्यवस्था शुरू (साभार - दैनिक नवज्योति, 2 जुलाई 2016)







Post a Comment