Tuesday, September 13, 2016

डाक सेवाओं से संबंधित शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर “1924” लांच

भारतीय डाक विभाग ने डाक संबंधी शिकायतों के त्वरित समाधान की दिशा में कदम बढ़ाते हुये 12 सितंबर 2016 को इंडिया पोस्ट हेल्प सेंटर तथा टोल फ्री नंबर 1924 आरंभ किया। हेल्प सेंटर तीन भाषाओं – हिंदी, अंग्रेजी तथा मलयालम में आरंभ किया गया है, जिसे धीरे-धीरे संविधान की अनुसूची में शामिल सभी क्षेत्रीय भाषाओं में आरंभ किया जाएगा । हेल्प सेंटर सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक अवकाश के दिनों को छोड़कर सभी दिन काम करेगा । शिकायत समाधान व्यवस्था में कुशलता लाने के लिए प्रत्येक सर्किल में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी ।


संसद मार्ग, नई दिल्ली  स्थित डाक भवन मुख्यालय में इसका शुभारंभ करते हुये संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने  कहा कि नीति संबंधी मामलों को छोड़कर डाक सेवा से संबंधित सभी शिकायतें 24 घंटे के अंदर दूर की जाएंगी। सिन्हा ने पिछले महीने लांच की गई ट्विटर सेवा की याद दिलाते हुए बताया कि ट्विटर पर डाक संबंधी औसतन एक सौ शिकायतें मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि शिकायतें प्राप्त करने के मामले में डाक विभाग आठवां सबसे बड़ा विभाग/मंत्रालय है। टोल फ्री नम्बर-1924 देशभर के उपभोक्ताओं को लैंडलाइन/एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन, टेलेनॉर, एयरसेल, एमटीएस, रिलायंस आदि सेवाप्रदाताओं के मोबाइल फोन पर उपलब्ध होगा।

Inauguration of India Post Help Centre and Toll Free Number 1924 by  Shri Manoj Sinha, Minister of Communications on 12.09.2016 at Dak Bhawan, New Delhi.

टोल फ्री नम्बर 1924 पर प्राप्त शिकायतों पर डाक भवन में ऑपरेटरों द्वारा कंप्यूटरीकृत उपभोक्ता केंद्र (सीसीसी) में दर्ज किया जाएगा और शिकायतकर्ता को 11 अंकों का टिकट नम्बर दिया जाएगा। यदि शिकायत पहले ही दर्ज है तो शिकायतकर्ता को शिकायत की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी। सीसीसी पोर्टल पर शिकायत आने के बाद संबंधित डाकघर शिकायत के समाधान के लिए त्वरित रूप से आवश्यक कार्रवाई करेगा और कार्रवाई की स्थिति को अपलोड करेगा। सभी डाक सर्किलों में शिकायतों की निगरानी और समाधान के लिए कंट्रोल रूम होगा। प्रत्येक सर्किल के नोडल अधिकारी द्वारा प्रतिदिन सीसीसी पोर्टल खोला जाएगा और शिकायतों की जांच की जाएगी। सर्किल प्रमुख सभी संबंधित डाकघरों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश देंगे की डाकघरों में कार्य शुरू होते समय सीसीसी पोर्टल पर लॉगिन किया जाए। सीसीसी पोर्टल पर उचित जवाब अपलोड किया जाएगा। सर्किल द्वारा ईमेल adgpg@indiapost.gov.in के जरिए ऐसे मामलों की स्थिति को प्रत्येक 24 घंटे पर अपलोड किया जाएगा। ईमेल ऐड्रेस और मोबाइल नम्बर के साथ प्रत्येक सर्कल के नोडल अधिकारी का नाम ईमेल adgpg@indiapost.gov.in पर भेजा जाना चाहिए। प्रत्येक डाक परिमंडल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल  1924 पर लंबित मामलों को रोजाना देखेंगे और यदि मामले निपटने में 24 घंटे से अधिक का समय लगता है तो निदेशालय को इसका पूरा विवरण देंगे। सर्किल टोल फ्री केंद्र से प्राप्त शिकायतों के समाधान में प्राथमिकता देगा। सभी सर्किल टोल फ्री नम्बर-1924 का प्रचार-प्रसार अपनी बजट सीमा में उचित माध्यम के जरिए अपने क्षेत्राधिकार में करेंगे।

टोल फ्री नम्बर 1924 : एक निगाह में 

. नीति संबंधी मामलों को छोड़कर डाक सेवा से संबंधित सभी शिकायतें 24 घंटे के अंदर दूर की जाएंगी। 

•    टोल फ्री नम्बर-1924 देशभर के उपभोक्ताओं को लैंडलाइन/एयरटेल,आइडिया, वोडाफोन,टेलेनॉर, एयरसेल, एमटीएस,रिलायंस आदि सेवा प्रदाताओं के मोबाइल फोन पर उपलब्ध होगा.

•    इस नम्बर पर प्राप्त शिकायतों को डाक भवन में ऑपरेटरों द्वारा कंप्यूटरीकृत उपभोक्ता केंद्र (सीसीसी) में दर्ज किया जाएगा और शिकायतकर्ता को 11 अंकों का टिकट नम्बर दिया जाएगा.

•    यदि शिकायत पहले ही दर्ज है तो शिकायतकर्ता को शिकायत की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी.

•    सीसीसी पोर्टल पर शिकायत आने के बाद संबंधित डाकघर शिकायत के समाधान के लिए त्वरित रूप से आवश्यक कार्रवाई करेगा और कार्रवाई की स्थिति को अपलोड करेगा.
Post a Comment