Wednesday, September 21, 2016

बीकानेर प्रधान डाकघर में आरंभ हुई पोस्ट शॉपी, निदेशक डाक सेवाएँ क़ृष्ण कुमार यादव ने किया उद्घाटन

डाकघरों के उपभोक्ताओं की सुविधाओं का ध्यान रखते हुये, डाक विभाग अब एक सुविधा केंद्र के रूप में पोस्ट शॉपी का आरंभ करने जा रहा है। इस अनूठी पहल का उद्देश्य लोगों को बेहतर सुविधायें  देने के साथ  अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचना है। उक्त उद्गार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के  निदेशक डाक सेवाएँ क़ृष्ण कुमार यादव  ने  प्रधान डाकघर, बीकानेर में पोस्ट शॉपी  का उद्घाटन  करते हुये 20 सितंबर, 2016 को कहा । 



उद्घाटन पश्चात आयोजित कार्यक्र्म को संबोधित करते हुये राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के  निदेशक डाक सेवाएँ  क़ृष्ण कुमार यादव ने बताया कि  पोस्ट शॉपी में  रंग-बिरंगे डाक टिकट, फिलेटेलिक प्रोडक्टस, माई स्टैम्प सुविधा, पोस्टल स्टेशनरी, डाक टिकट एल्बम, ग्रीटिंग कार्ड्स, स्टेश्नरी आइटम, प्रिंटेड मग, पिक्चर पोस्टकार्ड्स, पुस्तकें, गिफ्ट संबंधी आइटम्स  एवं  स्थानीय स्तर पर बनने वाले उत्पादों को भी बिक्री के लिए रखा जाएगा। ऋषिकेश एवं गंगोत्री का पवित्र गंगाजल भी पोस्ट शॉपी पर बिक्री हेतु उपलब्ध रहेगा। 

डाक निदेशक श्री यादव ने कहा  कि डाकघर में आनेवाले ग्राहकों एवं पर्यटकों की सहूलियत के लिए पैकिंग मैटीरियल व पार्सल  बुकिंग की सुविधा भी पोस्ट शॉपी में उपलब्ध करवाई जाएगी। कई बार डाकघर में आनेवाले लोगों को पैकिंग के लिए परेशानियों से रूबरू होना पड़ता है, लेकिन अब डाक विभाग ने ग्राहकों  की इस असुविधा को ध्यान में रखते हुये, पोस्ट शॉपी पर पैकिंग मैटीरियल  की उपलब्ध्ता सुनिश्चित करवाने का निर्णय किया है, ताकि वहीँ  से ग्राहक सीधे अपने घर तक खरीदे हुये उत्पादों को पार्सल सुविधा के माध्यम से पहुँचा सके। 

 डाक निदेशक श्री यादव ने बताया कि  पोस्ट शॉपी के माध्यम से डाक विभाग की विभिन्न योजनाओं  की विस्तृत जानकारी भी  आने वाले ग्राहकों को मिल सकेगी।  घर बैठे डाक टिकट प्राप्त करने की सुविधा के तहत फिलाटेलिक डिपॉज़िट अकाउंट खोलने  एवं मात्र 300/- रुपये  में अपनी फोटो वाली  डाक टिकट  की सुविधा भी पोस्ट शॉपी पर उपलब्ध होगी।  चूँकि, डाकघरों में बड़ी संख्या में लोग आते है, ऐसे में उनके  लिए पोस्ट शॉपी एक अभिनव कदम होगा।  

डाक निदेशक  क़ृष्ण कुमार यादव ने बताया कि  राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के तीन प्रधान डाकघरों - जोधपुर, बीकानेर व झुञ्झुनु में पोस्ट शॉपी आरम्भ की गई है। पोस्ट शॉपी के माध्यम से जहाँ एक तरफ डाक विभाग के राजस्व में बढ़ोतरी होगी, वही इस योजना के माध्यम से स्कूली बच्चों और युवाओं को भी डाकघर के प्रति आकर्षित किया जा सकेगा। 





Post a Comment