Sunday, September 18, 2016

जोधपुर प्रधान डाकघर में आरंभ हुई पोस्ट शॉपी, सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत ने किया उद्घाटन


राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र की प्रथम पोस्ट शॉपी प्रधान डाकघर, जोधपुर  में आरम्भ हुई।  इसका  उद्घाटन 18 सितंबर, 2016 को जोधपुर के सांसद (लोकसभा) श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने किया। इस अवसर पर राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र की पोस्टमास्टर जनरल श्रीमती शिउली बर्मन और निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव भी मौजूद रहे।

सांसद श्री शेखावत ने  कहा कि पश्चिमी देशों में पोस्ट शॉपी का प्रचलन बहुतायत में है, पर भारत में इसका प्रयोग नया है। उन्होंने जोधपुर में पोस्ट शॉपी का शुभारम्भ किये जाने को एक शानदार पहल बताया। डाक विभाग की इस पहल से जोधपुर आने वाले पर्यटकों को काफी सहूलियत होगी, वहीं डाक विभाग को इससे राजस्व में भी बढ़ोत्तरी होगी। 

राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र की पोस्टमास्टर जनरल श्रीमती शिउली बर्मन ने कहा कि डाकघर में आनेवाले ग्राहकों एवं पर्यटकों की सहूलियत के लिए पैकिंग मैटीरियल व पार्सल  बुकिंग की सुविधा भी पोस्ट शॉपी पर उपलब्ध कारवाई जाएगी। जोधपुर के अलावा पश्चिमी क्षेत्र में बीकानेर और झुंझुनू में भी पोस्ट शॉपी आरम्भ की जाएगी। 


इस अवसर पर राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि पोस्ट शॉपी के माध्यम से डाक विभाग की विभिन्न योजनाओं  की विस्तृत जानकारी भी  आने वाले ग्राहकों को मिल सकेगी।  घर बैठे डाक टिकट प्राप्त करने की सुविधा के तहत फिलाटेलिक डिपॉज़िट अकाउंट खोलने  एवं मात्र 300/- रुपये  में अपनी फोटो वाली  डाक टिकट  की सुविधा भी पोस्ट शॉपी पर उपलब्ध होगी।  चूँकि, डाकघरों में बड़ी संख्या में लोग आते है, ऐसे में उनके  लिए पोस्ट शॉपी एक अभिनव कदम होगा।  डाक निदेशक  श्री क़ृष्ण कुमार यादव ने बताया कि पोस्ट शॉपी में डाक टिकट और डाक स्टेशनरी, फिलेटेलिक प्रोडक्टस, माई स्टैम्प सुविधा, डाक टिकट एल्बम, ग्रीटिंग कार्ड्स, स्टेश्नरी आइटम, प्रिंटेड मग, पिक्चर पोस्टकार्ड्स, पुस्तकें, गिफ्ट संबंधी आइटम्स  एवं  हैंडीक्राफ्ट उत्पादों की  बिक्री होगी। ऋषिकेश एवं गंगोत्री का पवित्र गंगाजल भी पोस्ट शॉपी पर बिक्री हेतु उपलब्ध रहेगा। इस योजना के माध्यम से स्कूली बच्चों और युवाओं को भी डाकघर के प्रति आकर्षित किया जा सकेगा।











No comments: