Saturday, October 8, 2016

अमेरिकी डाक सेवा ने दिवाली पर जारी किया डाक टिकट

प्रकाश पर्व दीपावली त्यौहार की स्वीकार्यता अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी बढ़ रही है। दुनिया के तमाम देशों में रहने वाले भारतीय दीपावली पर्व को धूमधाम से मनाते हैं। तमाम देशों ने इस दिवस की महत्ता के कारण इस पर डाक टिकट भी जारी किए हैं। इसी क्रम में अमेरिकी डाक सेवाओं द्वारा भी न्यूयार्क में 5 अक्टूबर, 2016 को दिवाली पर डाक टिकट जारी किया गया। भारतीय अमेरिकियों और प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों के सात वर्षों के सतत प्रयासों के बाद प्रकाश के इस त्यौहार के उपलक्ष्य में यह मुमकिन हो सका। भारतीय वाणिज्य दूतावास में  एक समारोह के दौरान इस डाक टिकट का अनावरण किया गया। अमेरिकी डाक सेवा (यूएसपीएस) ने ‘दिवाली फॉरएवर' डाक टिकट जारी कर हिन्दुओं का यह त्यौहार मनाया। 

इस डाक टिकट में सुनहरे पृष्ठभूमि में जलते पारंपरिक दीपक को स्थान दिया गया है । साथ ही इसके नीचे अंकित है ‘फॉरएवर यूएसए 2016' । कार्यक्रम में वाणिज्य महादूत रीवा गांगुली दास, सांसद कैरोलिन मालोनी, दिवाली टिकट परियोजना अध्यक्ष रंजू बत्रा, यूएसपीएस उपाध्यक्ष :मेल एंटरी एंड पेमेंट टेक्नोलॉजी: पृथा मेहरा, संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि हरदीप सिंह पुरी और प्रतिष्ठित भारतीय अमेरिकी वकील रवि बत्रा शामिल हुए ।

इस अवसर पर सांसद कैरोलिन मालोनी ने कहा, ‘कई वर्षों की कठिन मेहनत और हिमायत के बाद आखिरकार प्रकाश की जीत हुई । आज दिवाली के उपलक्ष्य में बहु-प्रतीक्षित स्मारक डाक टिकट जारी किया गया और अब यह त्यौहार क्रिसमस, क्वांजा, हानुका और ईद जैसे धार्मिक और सांस्कृतिक जैसे प्रमुख त्यौहारों की श्रेणी में शामिल हो गया है।' अमेरिकी डाक सेवा (यूएसपीएस) की उपाध्यक्ष (मेल एंटरी एंड पेमेंट टेक्नोलॉजी) पृथा मेहरा ने कहा कि अमेरिकी डाक सेवा दिवाली के उपलक्ष्य में फॉरेवर डाक टिकट जारी कर गौरवान्वित  महसूस कर रहा है ।
Post a Comment