Sunday, December 11, 2016

सिरोही प्रधान डाकघर में पोस्ट शॉपी का डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने किया उद्घाटन

सामाजिक और आर्थिक समावेशन में डाक विभाग की अहम भूमिका है। वक़्त के साथ डाक सेवाओं में तमाम परिवर्तन आये हैं। ई-कामर्स को बढ़ावा देने हेतु कैश ऑन डिलीवरी सुविधा,  लेटर बाक्स से नियमित डाक निकालने हेतु नन्यथा मोबाईल एप एवं डाकघरों में कोर इंश्योरेंस, कोर बैंकिंग, एटीएम जैसी तमाम आधुनिक सेवाओं का समावेश हुआ है। उक्त उद्गार 9 दिसंबर, 2016  को सिरोही डाक मंडल के दौरे पर आये राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने व्यक्त किये।




निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने सिरोही प्रधान डाकघर में पोस्ट शॉपी का उद्घाटन भी किया, जिसमें डाकघर में आने वाले ग्राहकों एवं पर्यटकों की सहूलियत के लिए पैकिंग मैटीरियल व पार्सल  बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध कारवाई जाएगी। पोस्ट शॉपी में डाक टिकट और डाक स्टेशनरी, फिलेटेलिक प्रोडक्टस, माई स्टैम्प सुविधा, स्टेशनरी आइटम, प्रिंटेड मग, पिक्चर पोस्टकार्ड्स, पुस्तकें, गिफ्ट संबंधी आइटम्स, हैंडीक्राफ्ट उत्पादो एवं गंगाजल की  बिक्री होगी। श्री यादव ने कहा कि डाकघरों को ऐसी जगह के रूप में विकसित किया जा रहा है,  जहाँ ग्राहकों को एक ही जगह पर जनोपयोगी सेवाएँ मिल सकें और आम आदमी को अपने दरवाजे पर ही आसानी से और सस्ती सेवाएँ प्रदान की जा सकें। 

डाक विभाग की योजनाओं की चर्चा करते हुए डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि  डाक विभाग को पेमेंट बैंक का दर्जा मिलने के बाद इसकी सेवा और पहुँच में और भी इजाफा होगा। सिरोही  और जालौर  में भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखायें खोली जाएँगी। श्री यादव ने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य समावेशी विकास के तहत शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचल स्थित लोगों को भी  सभी योजनाओं के तहत लाना है। रूरल इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नालॉजी प्रोजेक्ट  के तहत ग्रामीण शाखा डाकघरों को  हाईटेक किया जायेगा और वहाँ पर  हैण्डहेल्ड डिवाइस  दिया जायेगा। शाखा डाकघरों को सोलर चार्जिंग उपकरणों से जोडने के साथ-साथ मोबाइल थर्मल प्रिन्टर, स्मार्ट कार्ड रीडर, फिंगर प्रिन्ट स्कैनर, डिजिटल कैमरा एवं सिगनेचर व दस्तावेज स्कैनिंग के लिये यन्त्र भी मुहैया कराया जायेगा ताकि ग्रामीण लोगों को इन सुविधाओं के लिये शहरों की तरफ न भागना पडे।
सिरोही जनपद के शिवगंज तहसील स्थित मोरली  गाँव में आयोजित डाक मेले में  डाक निदेशक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने गाँव की 10 वर्ष तक की समस्त 144 योग्य बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खोलकर इसे सिरोही जिले का प्रथम “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम” घोषित किया। उन्होंने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के सपनों को पूरा करने का सशक्त माध्यम है, ऐसे में  हर बेटी को उसके जन्म पर माँ-बाप  द्वारा इसे उपहार स्वरूप देकर नई परम्परा का सूत्रपात करना चाहिये। बेटियों की उच्च शिक्षा, कैरियर और उनके विवाह में सुविधा के लिए 10 वर्ष तक की बेटियों हेतु डाकघरों में सुकन्या समृद्धि योजना आरंभ की गयी है। इस अवसर पर ग्राम सरपंच सुश्री रेखा देवी, शाखा डाकपाल महावीर सिंह सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

सिरोही मंडल के डाक अधीक्षक श्री डी. आर. पुरोहित ने कहा कि डाकघरों में हर वर्ग और उम्र के हर पड़ाव के लिए अलग-अलग बचत और डाक जीवन बीमा योजनाएँ हैं। देश में मुख्यधारा से वंचित लोगों व उनके परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आरम्भ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन में भी डाकघरों द्वारा सक्रिय भूमिका का निर्वहन किया जा रहा है।

इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक अक्खा राम, राजेन्द्र सिंह भाटी, निरीक्षक मुकेश जांगिड़, पारसमल सुथार,पोस्टमास्टर खेता राम सहित डाक विभाग के तमाम अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।




Post a Comment