Sunday, March 26, 2017

डाकघरों में मनाया गया 'ग्रामीण डाक जीवन बीमा दिवस’, ग्रामीण डाक जीवन बीमा के 22 वर्ष हुए पूरे

डाक विभाग पत्रों के वितरण के साथ-साथ जीवन बीमा के क्षेत्र में भी एक लम्बे समय से कार्यरत है। डाक विभाग अपने विस्तृत नेटवर्क के माध्यम से सुदूर क्षेत्र में रह रहे लोगों को भी बीमित करने के लिए कृत संकल्पित है। उक्त उद्गार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने ग्रामीण डाक जीवन बीमा के गौरवशाली 22 वर्ष पूर्ण होने पर 24 मार्च, 2017 को ”ग्रामीण डाक जीवन बीमा दिवस” पर व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण लोगों की जरूरतों के अनुसार 24 मार्च 1995 को  'ग्रामीण डाक जीवन बीमा' आरम्भ किया गया।  

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बीमा अर्जन में भी डाक विभाग नित नये आयाम स्थापित कर रहा है। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर में वर्तमान में कुल 7 लाख, 12 हजार 568 पॉलिसियाँ संचालित हैं। वर्तमान वित्तीय वर्ष में ग्रामीण डाक जीवन बीमा के अंतर्गत कुल 4200 पॉलिसियाँ जारी की गईं, जिनमें कुल बीमित राशि 58 करोड़ 60 लाख के सापेक्ष 2 करोड़ रूपये का नया प्रीमियम और 33 करोड़ 6 लाख रूपये का कुल प्रीमियम अर्जित किया गया।

निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि जीवन बीमा आज के दौर की एक अनिवार्य आवश्यकता है। डाकघरों में ग्रामीण लोगों की आयु और आवश्यकता के हिसाब से जीवन बीमा की तमाम योजनायें हैं, जिनमें ग्राम सुरक्षा, ग्राम संतोष, ग्राम सुविधा, ग्राम सुमंगल  व ग्राम प्रिया  शामिल हैं।  इस योजना में वे सभी व्यस्क व्यक्ति जो भारत  के निवासी हों  और ग्रामीण क्षेत्र में कहीं भी स्थाई निवासी हों, पात्र है।  ग्रामीण डाक जीवन बीमा में  अधिकतम बीमित राशि की सीमा 10 लाख है।

ग्रामीण डाक जीवन बीमा के अन्तर्गत लाभों की चर्चा करते हुए जोधपुर  मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक श्री बी. आर. सुथार  ने बताया कि निवेश की सुरक्षा पर सरकार की गांरटी, धारा 88 के तहत आयकर में छूट, कम प्रीमियम व अधिक बोनस, पालिसी पर लोन की सुविधा, देश के किसी भी डाकघर में प्रीमियम जमा करने की सुविधा और अग्रिम प्रीमियम पर छूट दी जाती है। 

इस दौरान राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के अंतर्गत विभिन्न जगहों पर डाक बीमा मेले लगाकर ‘ग्रामीण डाक जीवन बीमा दिवस’  मनाया गया, जिसमें लोगों  को इसके बारे में जागरूक किया गया और लोगों का बीमा भी किया गया। बीमा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न ग्रामीण डाक कर्मियों को सम्मानित भी किया गया। 



(Rural Postal Life Insurance day celebration in Post Offices by India Post. RPLI completed it's glorious 22 Years on 24th March, 2017)


No comments: