Monday, May 15, 2017

डाक विभाग ने लांच किया ‘पोस्टमैन मोबाइल एप’ : अब मोबाइल पर हस्ताक्षर लेकर पोस्टमैन करेंगे डाक वितरण


डाक विभाग अब डाकियों के साथ-साथ डाक वितरण को भी हाई-टेक करने जा रहा है। डाक वितरण के बाद पोस्टमैन अब आपसे डिलीवरी स्लिप में हस्ताक्षर करने या अंगूठा लगाने की बजाय स्मार्ट फोन में हस्ताक्षर या अंगूठा लगाने को कहे तो चौंकिएगा मत।

इस संबंध में जानकारी देते हुये राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग आधुनिक जमाने के साथ ग्राहकों को त्वरित और पारदर्शी सर्विस देने की कड़ी में पोस्टमैन मोबाइल एप की शुरूआत कर रहा है। इसके जरिए स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड डाक, मनीऑर्डर या सीओडी पार्सल की डिलीवरी के बाद पोस्टमैन अब उपभोक्ता से डिलीवरी स्लिप में हस्ताक्षर करवाने की बजाय स्मार्ट मोबाइल फोन पर ही हस्ताक्षर करवाएगा। इससे डिजिटल इंडिया के तहतडाक विभाग अब पेपरलैस तथा स्मार्ट वर्किंग की तरफ अग्रसर होगा।

निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि पोस्टमैन मोबाइल एप्प से समय की बचत होगी और डाक डिलीवरी के बाद वास्तविक ऑनलाइन वितरण की मॉनिटरिंग भी हो सकेगी। इसके लिए पोस्टमैनों को एण्ड्रोयड बेस्ड स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इससे डाक डिलीवरी में तेजी तथा पारदर्शिता आएगी। विभाग का डाटा त्वरित गति से अपडेट होगा। अभी डाकघरों में देर शाम को जब डाकिया वापसी लेकर आता था तब वापसी व वितरण की प्रविष्टियां कम्प्यूटर में प्रविष्टि की जाती थी व डेटा सेन्ट्रल सर्वर में अपडेट होता था। जी.पी.एस. सिस्टम पर आधारित होने के चलते अब यह भी पता चल सकेगा कि पोस्टमैन ने वास्तव में किस स्थान पर जाकर डाक का वितरण किया है।

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा योजना के प्रथम चरण में पूरे राजस्थान में डाकियों को 1 हजार 84 स्मार्ट फोन उपलब्ध करवाए गए हैं। इनमें राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के अधीन  26 वितरण डाकघरों के 309 डाकियों के द्वारा यह सेवा आरंभ की जायेगी। जोधपुर डाक मंडल के अधीन जोधपुर प्रधान डाकघर, शास्त्री नगर मुख्यडाकघर, नंदनवन, कचहरी, रेजीडेंसी रोड, कृषि उपज मंडी भगत की कोठी, कृषि उपज मंडी मंडोर रोड, बीएसएफ ट्रेनिंग सेंटर, बनाड, भोपालगढ़, बिलाड़ा, मथानिया, ओसियां, फलौदी, पीपाड़ सहित  17 डाकघरों में इसे आरंभ किया जाएगा।


(Postman Mobile App launched by Krishna Kumar Yadav, Director Postal Services, Jodhpur, Rajasthan at Jodhpur Head Post Office, Rajasthan Postal Circle)

पोस्टमैन हुये स्मार्ट, अब मोबाइल पर हस्ताक्षर या अंगूठा लेकर सौपेंगे डाक 

अब मोबाइल पर हस्ताक्षर लेकर पोस्टमैन करेंगे डाक वितरण


                                           अब मोबाइल के जरिये  पोस्टमैन करेंगे डाक वितरण

अब मोबाइल पर हस्ताक्षर लेकर पोस्टमैन करेंगे डाक वितरण
डाक विभाग ने लांच किया ‘पोस्टमैन मोबाइल एप’

No comments: