Monday, June 5, 2017

डाक सेवाओं का महत्‍व फिर से बढ़ रहा है : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी

डाक सेवाओं का महत्‍व फिर से बढ़ रहा है। डाक विभाग में मानव संसाधन प्रबंधन, प्रणाली सुधार के महत्‍व और बुनियादी सुविधाओं की मज़बूती पर जोर देने की जरूरत है।  उक्त उद्गार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सकारात्‍मक शासन और समयानुसार कार्यान्वयन के उद्देश्‍य से विकसित सूचना संचार प्रौद्योगिकी आधारित बहुविध प्‍लेटफार्म-प्रगति के माध्‍यम से बातचीत के दौरान व्यक्त किये। 24 मई, 2017 को प्रगति के माध्यम से प्रधानमंत्री का यह 19वां संवाद था, जिसमें डाक विभाग के सचिव  श्री ए. एन. नन्दा वीडियो-कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री से रूबरू हुए।  

इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने  डाक सेवाओं से संबंधित शिकायतों के संचालन और समाधान की दिशा में प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि डाक सेवाओं का महत्‍व फिर से बढ़ रहा है। उन्‍होंने यह जानना चाहा कि प्रक्रियाओं में कौन-से बदलाव किए गए हैं और कोताही के लिए जिम्‍मेदार अधिकारियों के विरूद्ध कौन-सी कार्रवाई की गई हैं। उन्होंने डाक विभाग में मानव संसाधन प्रबंधन, प्रणाली सुधार के महत्‍व और बुनियादी सुविधाओं की मज़बूती पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र सहित कई राज्‍यों में रेलवे, सड़क और बिजली क्षेत्रों में महत्‍वपूर्ण बुनियादी परियोजनाओं की प्रगति का हालचाल लिया। प्रधानमंत्री ने ‘अपराध और अपराधी ट्रेकिंग नेटवर्क और प्रणाली’ (सीसीटीएनएस)’ की भी समीक्षा की। उन्‍होंने राज्‍यों से मांग करते हुए कहा है कि वे इस नेटवर्क को उच्‍च प्राथमिकता दें, ताकि कानून-व्‍यवस्‍था के हित में और अपराधियों के विरूद्ध न्‍यायिक प्रक्रिया चलाने में इसका अधिकतम लाभ प्राप्‍त किया जा सके।
Post a Comment