Monday, July 3, 2017

21वीं सदी में बेटियों की भूमिका अहम – डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव

आज का दौर बेटियों का है। बेटियाँ समाज में नित नये मुकाम हासिल कर रही हैं। बेटियों की समृद्धि और खुशहाली में ही समाज का भविष्य टिका हुआ है। इसीलिए बेटियों की उच्च शिक्षा और उनके विवाह में सुविधा के लिए 10 वर्ष तक की बेटियों हेतु डाकघरों में सुकन्या समृद्धि योजना आरंभ की गयी है। उक्त उदगार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने ओरिया (माउंट आबू) में सुकन्या समृद्धि योजना के लिये आयोजित मेले में 30 जून, 2017 को व्यक्त किये।
राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित ओरिया  (माउंट आबू) में आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अपने सारगर्भित सम्बोधन में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के अंतर्गत बालिकाओं  के राष्ट्र निर्माण पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का एक माध्यम नहीं है, बल्कि यह बालिकाओं के उज्ज्वल व समृद्ध भविष्य से भी जुड़ा हुआ है। इस योज़ना के आर्थिक के साथ साथ सामाजिक आयाम भी महत्वपूर्ण हैं। इसमे जमा धनराशि पूर्णतया बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, कैरियर  एवं विवाह में उपयोगी होगी।


डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य समावेशी विकास के तहत शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचल स्थित लोगों को सभी योजनाओं के तहत लाना है।  देश में मुख्यधारा से वंचित लोगों व उनके परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आरम्भ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन में भी डाकघरों द्वारा एक मुख्य व सक्रिय भूमिका का निर्वहन किया जा रहा है। श्री यादव ने डाकघर में खुले समस्त खातों को आधार और मोबाईल नंबर से जोड़ने पर भी जोर दिया, जिससे  भविष्य मे आने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ग्राहकों को मिल सके। मोबाईल नंबर को खातों मे जुडवाने से  प्रत्येक जमा एवं निकासी की सूचना एसएमएस द्वारा उनके मोबाईल पर आ जाएगी।

इस अवसर पर सिरोही मण्डल के अधीक्षक डाकघर श्री डी. आर. पुरोहित ने कहा कि सिरोही डाक मंडल में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कुल 28000 खाते खोले जा चुके है तथा छः गाँवों को सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव  घोषित किया जा चुका हैं, जिसमे माउंट आबू क्षेत्र के ओरिया गाँव को  छठा सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव घोषित किया गया | इस दौरान ओरिया गाँव की समस्त 10 वर्ष तक की योग्य 103 बालिकाओं के खाते खोले गये। उपस्थित बच्चियों को निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने पासबुकें देकर उनके सुखी व समृद्ध भविष्य की कामना की।
इस अवसर पर स्वागत संभाषण सहायक अधीक्षक डाक  बी. एस. राजपुरोहित  द्वारा, आभार ज्ञापन डाक निरीक्षक पारस मल सुथार  द्वारा व कार्यक्रम का संचालन सहायक अधीक्षक अखाराम द्वारा किया गया| इस अवसर पर डाकपाल माउंट आबू जयंतीलाल माली, शाखा डाकपाल ओरिया दीपक कुमार, मूल सिंह, देवा राम  तथा डाक विभाग के तमाम अधिकारी - कर्मचारियों के साथ ओरिया ग्राम पंचायत के निवासी, स्कूली बच्चे और उनके अभिभावक व अध्यापक भी शामिल हुए। 







No comments: