Tuesday, July 11, 2017

अब डाकघर में भी होंगे आधार कार्ड अपडेट, जोधपुर प्रधान डाकघर में हुआ शुभारम्भ


आधार कार्ड में अपडेशन अब डाकघर में आसानी से हो सकेगा। इसी क्रम में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के प्रथम आधार अपडेशन सेन्टर का शुभारम्भ राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री वी.सी. राय और निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव द्वारा 10 जुलाई, 2017 को  जोधपुर प्रधान डाकघर में  किया गया। प्रथम ग्राहक के रूप में पाल रोड स्थित गोपाल लाल शर्मा ने अपने आधार कार्ड अपडेट हेतु आवेदन किया।
इस अवसर पर पोस्टमास्टर जनरल श्री राय ने कहा कि इस आधार अपडेशन सेन्टर पर फिलहाल शहरवासियों को अपने आधार कार्ड के डेटा को अपडेट करवाने की सुविधा मिलेगी और इस सेन्टर को जल्द ही आधार एनरॉलमेन्ट सेन्टर के रूप में अपग्रेड कर दिया जायेगा। 
इस अवसर पर राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाकघरों के माध्यम से आधार कार्ड अपडेट करने में लोगों का डेटा भी सुरक्षित हाथों में होगा। डाक निदेशक श्री यादव ने बताया कि पायलट फेज में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के जोधपुर, जैसलमेर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर स्थित प्रधान डाकघरों में आधार एनरॉलमेन्ट सेन्टर और 557 विभागीय डाकघरों में आधार अपडेशन सेन्टर आरम्भ किये जाने का प्रस्ताव है।
 डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि आधार अपडेशन सेंटर में नागरिकों को अपने नाम, पते, उम्र, जन्मतिथि, लिंग, मोबाईल नंबर, ई-मेल आईडी इत्यादि अपडेट कराने हेतु 25 रूपये शुल्क देना होगा। अपडेशन के लिए नागरिकों को एक निर्धारित फार्म भरकर जरूरी दस्तावेजों सहित डाकघर में उपस्थित होकर जमा कराना होगा। आधारकार्ड के कलर प्रिन्ट हेतु 20 रूपये तथा ब्लैक एण्ड व्हाईट प्रिंट के लिए 10 रूपये शुल्क देना होगा।

गौरतलब है कि आधारकार्ड धारकों के यूआईडी नम्बर पर सुधार और उसे अद्यतन करने की सुविधा प्रदान करने हेतु,  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) और भारतीय डाक विभाग  के मध्य समझौता ज्ञापन (एमओयू) हुआ  है।
इस अवसर पर प्रवर डाक अधीक्षक जोधपुर श्री बी. आर. सुथार,  सहायक निदेशक श्री ईशराराम, सीनियर पोस्टमास्टर श्री एस.एल. मीणा, सहायक अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह भाटी, श्री सुदर्शन सामरिया, श्री विनय खत्री, यूआईडीएआई के श्री जय प्रकाश गुप्ता, निरीक्षक डाक श्री पारस मल सुथार, संदीप मोदी के अलावा तमाम अधिकारी-कर्मचारी व नागरिकजन उपस्थित थे। 







Post a Comment