Wednesday, July 26, 2017

अब स्पीड पोस्ट बुकिंग की सुविधा शाखा डाकघरों में भी, डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने जोधपुर में किया शुभारम्भ

ग्रामीण लोगों को अब स्पीड पोस्ट की बुकिंग के लिए शहर के डाकघरों तक नहीं आना पड़ेगा, बल्कि वे अपने गाँव में स्थित शाखा डाकघर से ही स्पीड पोस्ट की बुकिंग करा सकेंगे। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने लूणी स्थित शिकारपुरा शाखा डाकघर में  जोधपुर के शाखा डाकघरों में स्पीड पोस्ट बुकिंग की सुविधा का शुभारम्भ 25 जुलाई, 2017 को किया। 
इस अवसर पर  आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि स्पीड पोस्ट डाक विभाग की सबसे पुरानी  प्रीमियम सेवा है, जिसे 1986 में आरम्भ किया गया था। अभी तक शाखा डाकघरों द्वारा स्पीड पोस्ट की डिलीवरी की जाती थी, पर बुकिंग के लिए सिर्फ विभागीय उपडाकघर और प्रधान डाकघर ही अधिकृत थे। अब स्पीड पोस्ट बुकिंग की सुविधा  गाँवों में स्थित शाखा डाकघरों में भी प्रदान की जाएगी। इससे जहाँ विभाग के राजस्व में वृद्धि होगी, वहीं लोगों के समय व धन की भी बचत होगी। 
डाक निदेशक श्री  यादव ने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के रुप में जोधपुर मंडल के 473 शाखा डाकघरों में से 112 शाखा डाकघरों को चुना गया है। इन शाखा डाकघरों से इच्छुक उपभोक्ता पूरे देश में डाक प्रेषण के लिए इस सुविधा का लाभ उठाते हुए शीघ्र वितरण की सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते है। 
निदेशक डाक सेवाएं श्री  कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के "डिजिटल इण्डिया" मिशन के तहत अब गाँव में स्थित शाखा डाकघरों को भी  हाईटेक किया जायेगा। इसका उद्देश्य ग्रामीण भारत में नवीन टेक्नोलोजी के माध्यम से आमजन की सुविधाओं में बढ़ोतरी करना है। इसके अंतर्गत  शाखा डाकघरों के पोस्टमास्टरों को “ग्रामीण सूचना एवं संचार टेक्नोलोजी” (रूरल आईसीटी) के तहत हैण्डहेल्ड डिवाइस प्रदान किये जायेंगे,  जिससे वे भी ऑनलाइन कार्य कर सकेंगे और लेखा कार्यालय पर उनकी निर्भरता समाप्त होगी। 

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य समावेशी विकास के तहत शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचल स्थित लोगों को सभी योजनाओं के तहत लाना है।  देश में मुख्यधारा से वंचित लोगों व उनके परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आरम्भ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' के तहत आरम्भ सुकन्या समृद्धि योजना से भी अधिकाधिक लोगों को जोड़ने का आह्वान किया।  
श्री यादव ने डाकघर में खुले समस्त खातों को आधार और मोबाईल नंबर से जोड़ने पर भी जोर दिया, जिससे  भविष्य मे आने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ग्राहकों को मिल सके। 

जोधपुर मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक श्री बी. आर. सुथार ने कहा कि डाक विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाएँ देने के लिए सदैव तत्पर रहा है। सरपंच श्री ढला राम ने कहा कि स्पीड पोस्ट बुकिंग की सुविधा शाखा डाकघरों में होने से ग्रामीणों को काफी सुविधा होगी। 



इस अवसर पर डाक विभाग द्वारा आयोजित की जा रही अखिल भारतीय पत्र लेखन प्रतियोगिता "ढाई आखर" के तहत तमाम स्कूली बच्चों ने पत्र लिखकर भाग लिया।  
इस अवसर पर सहायक डाक  राजेंद्र सिंह भाटी, उपडाकपाल लूणी  प्रकाश चंद्र, शाखा डाकपाल  गिरिधर शेजू सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी गण, स्कूली बच्चे और गांववासी मौजूद रहे। आभार ज्ञापन सहायक डाक अधीक्षक  विनय खत्री  और संचालन ग्राम सेवक  विक्रम सिंह ने किया।

अब चिट्ठियों से जल्द मिलेंगे अपनों के  सन्देश, शाखा डाकघरों में आरम्भ हुई स्पीड पोस्ट बुकिंग सुविधा 



Speed Post booking facility introduced from Branch Post Offices in Rajasthan Western Region, Jodhpur. It was inaugurated by Mr. Krishna Kumar Yadav, Director Postal Services, Jodhpur, Rajasthan at Shikarpura Branch Post Office, Luni, Jodhpur.
Post a Comment