Saturday, September 9, 2017

जोधपुर में कांकेलाव गाँव सहित 11 गांव बने “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम”

बेटियों के बिना यह जग सूना है। बेटियाँ पढेंगी तो बेटियां बढ़ेंगी, पर इसके लिए जरुरी है कि उनकी उच्च शिक्षा के लिए पर्याप्त प्रबंध किये जाएँ। 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के तहत ही डाकघरों में सुकन्या समृद्धि योजना आरंभ की गयी है। उक्त उदगार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने जोधपुर जिले की लूणी पंचायत समिति के कांकेलाव गाँव को “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम” घोषित करने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में 8 सितंबर, 2017  को व्यक्त किये। श्री यादव ने कहा कि सभी योग्य 105 बालिकाओं के सुकन्या खाते  खोलकर जोधपुर के  ग्यारहवें “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम” के रूप में कांकेलाव गाँव अन्य गाँवों के लिए एक नजीर बनेगा। 
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने  कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का एक माध्यम नहीं है, बल्कि यह बालिकाओं के उज्ज्वल व समृद्ध भविष्य से भी जुड़ा हुआ है। इस योज़ना के आर्थिक के साथ साथ सामाजिक आयाम भी महत्वपूर्ण हैं। इसमे जमा धनराशि पूर्णतया बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, कैरियर  एवं विवाह में उपयोगी होगी।

 डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आर्थिक और सामाजिक समावेशन के तहत आने वाले दिनों में ग्रामीण पोस्टमैन चलते-फिरते  एटीएम  के रूप में नई भूमिका निभाएगा। ग्रामीण सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्रोजेक्ट के तहत जोधपुर के ग्रामीण शाखा डाकघरों को भी शीघ्र हाईटेक किया जायेगा और वहाँ पर  हैण्डहेल्ड डिवाइस  दिया जायेगा। इसके तहत  शाखा डाकघरों को ऑनलाइन और डिजिटल बनाने के लिए सोलर चार्जिंग उपकरणों से जोडने के साथ-साथ मोबाइल थर्मल प्रिन्टर, स्मार्ट कार्ड रीडर, फिंगर प्रिन्ट स्कैनर, डिजिटल कैमरा एवं सिगनेचर व दस्तावेज स्कैनिंग के लिये यन्त्र भी मुहैया कराया जायेगा ताकि ग्रामीण लोगों को इन सुविधाओं के लिये शहरों की तरफ न भागना पडे और घर बैठे ही वे अपना भुगतान प्राप्त कर सकें। यह  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के "डिजिटल इण्डिया" मिशन को भी पूरा करता है। शाखा डाकघरों में स्पीड पोस्ट बुकिंग सुविधा का आरंभ भी किया गया है। 
 इस अवसर पर जोधपुर डाक मण्डल के प्रवर डाक अधीक्षक श्री बी. आर. सुथार ने कहा कि कि आज भी डाकघरों की बचत योजनाएं सर्वाधिक लोकप्रिय हैं और इनमें लोग पीढ़ी दर पीढ़ी पैसे जमा करते हैI डाकघरों में हर वर्ग और उम्र के हर पड़ाव के लिए अलग-अलग बचत  और बीमा योजनाएँ हैं। उन्होंने  डाकघर में खुले समस्त खातों को आधार और मोबाईल नंबर से जोड़ने पर भी जोर दिया, जिससे  भविष्य मे आने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ग्राहकों को मिल सके। 

 कांकेलाव गाँव की  सरपंच श्रीमती सुगना पालीवाल ने कहा कि बालिकाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया यह प्रयास एक मील का पत्थर साबित होगा। ग्रामवासियों के लिए यह अत्यन्त गर्व की बात है कि  “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम” बनकर कांकेलाव“बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” अभियान को मूर्त रूप दे रहा है। इस अवसर पर ग्रामवासियों ने डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव का माला पहनाकर अभिनन्दन किया।
इस अवसर पर डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बालिकाओं को पासबुकें व उपहार देकर उनके सुखी व समृद्ध भविष्य की कामना की। इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक श्री उदय सेजू, श्री विनय खत्री, श्री राजेन्द्र सिंह भाटी, डाक निरीक्षक श्री संदीप मोदी, पारसमल सुथार, शाखाडाकपाल कांकेलाव श्री गणपत, श्री कोजाराम सहित डाक विभाग के तमाम कर्मचारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि व गाँववासी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री विनय खत्री ने किया।
                                                                  **************
Kankelav village of Jodhpur division declared as "Sampoorna Sukanya Samriidhi Gram" by opening Sukanya Samriidhi Accounts of all eligble girls in Post Office. Programme was graced by Mr. Krishna Kumar Yadav, Director Postal Services, Rajasthan Western Region as chief guest, Mr. BR Suthar, SSPOs, Jodhpur Dn., Ms. Sugna Palival, Sarpanch of the Kankelav village & other eminent personalities of village.

बेटियों के आर्थिक सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही  'सुकन्या समृद्धि योजना' - डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव

बेटियाँ पढेंगी तो बेटियां बढ़ेंगी-डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव

जोधपुर जिले का कांकेलाव  गाँव बना “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम”,
अब तक जोधपुर में 11 गांव बने “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम”



बेटियों के आर्थिक सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही  'सुकन्या समृद्धि योजना' - डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव
Post a Comment