Wednesday, September 20, 2017

झुञ्झुनु जिले का ‘खुड़ाना’ गाँव बना “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम”, अब तक झुञ्झुनु में बने नौ “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम”

आज का दौर बेटियों का है। बेटियाँ समाज में नित नये मुकाम हासिल कर रही हैं। बेटियाँ पढेंगी तो बेटियां बढ़ेंगी, पर इसके लिए जरुरी है कि उनकी उच्च शिक्षा के लिए पर्याप्त प्रबंध किये जाएँ। 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के तहत ही डाकघरों में सुकन्या समृद्धि योजना आरंभ की गयी है। उक्त उदगार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने मुख्य अतिथि के रूप में झुञ्झुनु जिले के खुड़ाना गाँव को “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम” घोषित करने के अवसर पर 19 सितंबर, 2017 को आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। श्री यादव ने कहा कि सभी योग्य 137 बालिकाओं के सुकन्या खाते खोलकर झुञ्झुनु के नौवें  “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम” के रूप में खुड़ाना गाँव अन्य गाँवों के लिए एक नजीर बनेगा।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने  कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का एक माध्यम नहीं है, बल्कि यह बालिकाओं के उज्ज्वल व समृद्ध भविष्य से भी जुड़ा हुआ है। इस योज़ना के आर्थिक के साथ साथ सामाजिक आयाम भी महत्वपूर्ण हैं। इसमे जमा धनराशि पूर्णतया बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, कैरियर  एवं विवाह में उपयोगी होगी।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य समावेशी विकास के तहत शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचल स्थित लोगों को भी सभी योजनाओं के तहत लाना है।  ग्रामीण सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्रोजेक्ट के तहत झुञ्झुनु के ग्रामीण शाखा डाकघरों को भी शीघ्र हाईटेक किया जायेगा और वहाँ पर  हैण्डहेल्ड डिवाइस  दिया जायेगा। इसके तहत  शाखा डाकघरों को ऑनलाइन और डिजिटल बनाने के लिए सोलर चार्जिंग उपकरणों से जोडने के साथ-साथ मोबाइल थर्मल प्रिन्टर, स्मार्ट कार्ड रीडर, फिंगर प्रिन्ट स्कैनर, डिजिटल कैमरा एवं सिगनेचर व दस्तावेज स्कैनिंग के लिये यन्त्र भी मुहैया कराया जायेगा ताकि ग्रामीण लोगों को इन सुविधाओं के लिये शहरों की तरफ न भागना पडे और घर बैठे ही वे अपना भुगतान प्राप्त कर सकें। यह  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के "डिजिटल इण्डिया" मिशन को भी पूरा करता है।
इस अवसर पर झुञ्झुनु मण्डल के अधीक्षक डाकघर श्री के. एल. सैनी ने कहा कि झुञ्झुनु डाक मंडल में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कुल 17,500 खाते खोले जा चुके हैं तथा नौ गाँवों को सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव  घोषित किया जा चुका है।

खुड़ाना गाँव की  सरपंच श्रीमती सरोज़ कटेवा ने कहा कि बालिकाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया यह प्रयास एक मील का पत्थर साबित होगा। ग्रामवासियों के लिए यह अत्यन्त गर्व की बात है कि  “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम” बनकर खुड़ाना गाँव  “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” अभियान को मूर्त रूप दे रहा है।
 इस अवसर पर डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बालिकाओं को पासबुकें व उपहार देकर उनके सुखी व समृद्ध भविष्य की कामना की। इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक श्री आर. एस. चौहान, श्री धर्मपालसिंह,  डाक निरीक्षक श्री आर. पी. कुमावत, श्री हरी प्रसाद कुरी, श्री पारसमल सुथार,  शाखा डाकपाल श्री महेश कुमार सहित, सेवानिवृत प्राचार्य श्री हरिराम सहित तमाम  स्थानीय जनप्रतिनिधि व गाँववासी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री आर. एस. चौहान ने किया।
इस अवसर पर निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने सरपंच के साथ खुड़ाना गाँव, झुञ्झुन में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया।




No comments: